एशिया कप 2018: ICC ने जारी किया शेड्यूल, 19 सितंबर को होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला

एशिया कप 2018 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट का पहला मैच 15 सिंतबर को जबकि खिताबी मुकाबला 28 सितंबर को खेला जाएगा।

By:

Published: 24 Jul 2018, 11:45 PM IST

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने आज एशिया कप 2018 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। एशिया के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट के रूप में मशहूर एशिया कप का आगाज 15 सितंबर को होगा। इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान की टीमों को सीधे प्रवेश दिया गया है। जबकि एक टीम के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), सिंगापुर, ओमान, नेपाल, मलेशिया और हांगकांग के बीच क्वालीफायर मुकाबले खेले जाएंगे। इस सीरीज में भारत और पाकिस्तान की चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमें 19 सितंबर को आमने-सामने होगी।

टूर्नामेंट का 14वां संस्करण-
इस साल एशिया कप के 14वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा। टूर्नामेंट की आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया जा रहा है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में की गत विजेता है। ऐसे में भारतीय टीम को इस बार का भी प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम इस चैंपियनशिप की सर्वाधिक सफल टीम है। अबतक आयोजित हुए 13 संस्करणों में भारत ने छह बार खिताब पर कब्जा जमाया है।

IND VS PAK

एक ही ग्रुप में भारत और पाकिस्तान-
टूर्नामेंट में शामिल हो रही सभी छह टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। भारत और पाकिस्तान की टीम ग्रुप ए में है। जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को जगह मिली है। क्वालीफायर मुकाबलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम को ग्रुप ए में शामिल किया जाएगा। टूर्नामेंट का पहला मैच दुबई में 15 सितंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 28 सितंबर को खेला जाएगा।

दोनों ग्रुप से दो टीमें अगले दौर में जाएगी-
ग्रुप राउंड में बेहतर प्रदर्शन करने वाली दो-दो टीमें अगले दौर में जाएगी। ग्रुप राउंड के बीच सुपर फोर राउंड खेला जाएगा। इस राउंड में जीत दर्ज करने वाली दो टीमों के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा। बताते चलें कि पहले एशिया कप की मेजबानी भारत को मिली थी। लेकिन पाकिस्तान के विरोध के बाद इसे यूएएई में आयोजित की जा रही है।

पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है -

ग्रुप राउंड :-

15 सितंबर : बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (दुबई)

16 सितंबर : पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर (दुबई)

17 सितंबर : श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)

18 सितंबर : भारत बनाम क्वालीफायर (दुबई)

19 सितंबर : भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई)

20 सितंबर : बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी)

21 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता (अबु धाबी)

23 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी)

25 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी विजेता (दुबई)

26 सितंबर : ग्रुप ए उप विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी)

28 सितंबर : फाइनल (दुबई)

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned