एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम देखकर मुस्कुरा उठेगा हर भारतीय चेहरा, ये है वजह

एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम देखकर मुस्कुरा उठेगा हर भारतीय चेहरा, ये है वजह

Akashdeep Singh | Publish: Sep, 05 2018 08:55:57 AM (IST) क्रिकेट

एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम का ऐलान हो गया है, चयनकर्ताओं ने मोहम्मद हफीज की जगह शान मसूद को टीम में शामिल किया है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( PCB ) ने अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 15 सितंबर से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए टीम में शामिल नहीं किया है। पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने हफीज के अलावा इमाद वसीम को भी 16 सदस्यीय टीम से बाहर रखा है। ये दोनों खिलाड़ी टीम के ट्रेनिंग कैम्प के दौरान 18 सदस्यीय दल का हिस्सा थे। मोहम्मद हफीज भारत के लिए एक खतरनाख बल्लेबाज और गेंदबाज थे, इस कारण भारतीय टीम उनकी गैरमौजूदगी से खुश होगी।


भारत के खिलाफ बल्लेबाजी-
मोहम्मद हफीज ने भारत के खिलाफ 2005 से 2017 तक कुल 11 ODI मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 48.60 की औसत से 486 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ उन्होंने 1 शतक लगाया है जिसमे उन्होंने 105 रन बनाए थे। वैसे उनके पूरे करियर की बात की जाए तो उन्होंने कुल 200 मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 32.83 की मामूली औसत से 6107 रन बनाए हैं। भारत के खिलाफ हफीज का कुछ खास लगाव था और उनको एशिया कप में मौका नहीं मिलना भारत के लिए खुशखबरी है।


भारत के खिलाफ गेंदबाजी-
मोहम्मद हफीज ने भारत के खिलाफ 11 ODI मैचों में 38.66 की औसत से 9 विकेट झटके हैं। उन्होंने अपने करियर के 200 मैचों में 36.90 की औसत से 136 विकेट लिए हैं। वह स्पिन गेंदबाजी करते हैं, भारतीय खिलाड़ी स्पिन को बेहतर खेलते हैं इसलिए हफीज उनके खिलाफ अधिक विकेट लेने में कामयाब नहीं रहे हैं। इसके बावजूद हफीज महत्वपूर्ण विकेट लेने में हमेशा कामयाब रहते हैं।


हफीज की जगह यह होंगे टीम में-
चयनकर्ताओं ने हफीज की जगह शान मसूद को टीम में शामिल किया है। इसके अलावा 18 साल के युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और इंजमाम के भतीजे इमाम उल हक को भी टीम में मौका दिया है। एशिया कप के लिए टीम में अधिकतर उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जो जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में टीम का हिस्सा थे। छह देशों के इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की टीम को अपने अभियान की शुरुआत 16 सितंबर को क्वालिफाई करने वाली के खिलाफ मुकाबले से करना है। इसके बाद वह 19 सितंबर को भारत से भिड़ेगी।


एशिया कप के लिए पाकिस्तान की टीम :- सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमान, शोएबल मलिक, मोहम्म्द आमिर, शदाब खान, इमाम उल हक, शान मसूद, बाबर आजम, आसिफ अली, हेरिस सोहैल, मोम्मद नवाज, फहीम अशरफ, हसन अली, जुनैद खान, उस्मान शिनवारी, शाहीन अफरीदी।

Ad Block is Banned