scriptAsia cup 2022: भारत नहीं इस देश के 3 गेंदबाजों ने किया है एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा | Asia cup 2022 lasith malinga to muttiah muralitharan these players have most wickets | Patrika News

Asia cup 2022: भारत नहीं इस देश के 3 गेंदबाजों ने किया है एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 16, 2022 03:40:50 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

एशिया कप में सर्वाधिक विकेट के मामले में भी श्रीलंका के ही गेंदबाज़ों का दबदबा देखने को मिलता है। इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप 3 पर श्रीलंका के गेंदबाज हैं।

murli.png

Asia Cup 2022 most wickets: टी20 वर्ल्ड कप से पहले संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में एशिया कप 2022 का आयोजन किया जा रहा है। यह टूर्नामेंट 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच खेला जाएगा। भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ इसके अगले दिन यानी 28 अगस्त से करेगी। यह एशिया कप का 14वां संस्कारण है। एशिया में वसीम अकरम, वकार यूनिस, चामिंडा वास, अनिल कुंबले और मुरलीधरण जैसे दिग्गज गेंदबाज अपना जलवा बिखेर चुके हैं। लेकिन जब बात सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग रिकॉर्ड की हो तो ये गेंदबाज कहीं नज़र नहीं आते हैं। एशिया कप के इतिहास की सबसे शानदार बॉलिंग के मामले में हमेशा श्रीलंका के गेंदबाजों का दबदबा है। तो आइए एक नज़र डालते हैं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इन तीन गेंदबाजों पर –

लसिथ मलिंगा –
श्रीलंका के महान गेंदबाज लसिथ मलिंगा एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। मलिंगा ने साल 2004 से 2018 के बीच एशिया कप के छह संस्करण खेले हैं। मलिंगा ने 15 मैच में 18.84 के औसात से 33 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 4.70 की रही। मलिंगा ने दो बार चार और तीन बार पांच विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़ें

BCCI के पूर्व अध्यक्ष अमिताभ चौधरी का हर्ट अटैक से निधन, कल स्टेडियम में लहराया था तिरंगा

मुथैया मुरलीधरन –
इस लिस्ट में दूसरा नाम दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का आता है। मुरलीधरन ने 24 मैचों में 28.83 के औसत से 30 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 3.75 की रही है। उन्हें क्रिकेट को अलविदा कहे काफी वर्ष हो गए, लेकिन वे अबतक इस लिस्ट में बने हुए हैं। मलिंगा की तरह उन्होंने भी एक बार चार विकेट और एक बार में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है।

यह भी पढ़ें

क्या है एशिया कप का इतिहास? सचिन, जयसूर्या और मुरलीधरन ने बनाए हैं कई रिकॉर्ड

अजंता मेंडिस –
श्रीलंका के पूर्व मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। साल 2008 और 2014 के बीच मेंडिस ने एशिया कप के सिर्फ आठ मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 10.42 के औसत से 26 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी 3.98 की रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो