script

Asia Cup : बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में भारतीय टीम करेगी ये पांच बदलाव, इस दिग्गज को बैठना होगा बाहर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2018 11:04:52 am

Submitted by:

Siddharth Rai

भारत ने 2016 में भी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर अपना छठा एशिया कप खिताब जीता था। वहीं, बांग्लादेश तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है। पहले दो मौकों पर वह जीत हासिल करने से चूक गया था लेकिन इस बार उसकी कोशिश भारतीय चुनौती को समाप्त कर पहला खिताब जीतने की होगी। ऐसे में भारतीय टीम बांग्लादेश के सामने एक मजबूत टीम उतरना चाहेगा। पत्रिका का अनुमान है के भारत आज के मैच में 5 बड़े बदलाव करेगा। आइए जानते हैं कौन होगा टीम से बाहर और किस को मिलेगा मौका।

indian

Asia Cup : बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल में भारतीय टीम करेगी ये पांच बदलाव, इस दिग्गज को बैठना होगा बाहर

नई दिल्ली। मौजूदा विजेता भारतीय टीम आज एशिया कप-2018 के फाइनल में दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बांग्लादेश के सामने होगी। भारत की नजरें अपने सातवें खिताब पर हैं तो वहीं बांग्लादेश अपने पहले खिताब की खोज में है। भारत ने 2016 में भी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर अपना छठा एशिया कप खिताब जीता था। वहीं, बांग्लादेश तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है। पहले दो मौकों पर वह जीत हासिल करने से चूक गया था लेकिन इस बार उसकी कोशिश भारतीय चुनौती को समाप्त कर पहला खिताब जीतने की होगी। ऐसे में भारतीय टीम बांग्लादेश के सामने एक मजबूत टीम उतरना चाहेगा। पत्रिका का अनुमान है के भारत आज के मैच में 5 बड़े बदलाव करेगा। आइए जानते हैं कौन होगा टीम से बाहर और किस को मिलेगा मौका।

ये होंगे बड़े बदलाव –
बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले में भारत एक मजबूत टीम के साथ उतरेगा। इस मैच के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, कप्तान रोहित शर्मा, फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल, तेज़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी होगी। वहीं लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दीपक चहर, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद को टीम से बाहर किया जाएगा। राहुल ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था इसके बावजूद उन्हें टीम में मौका नहीं दिया जाएगा। भारत अब तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा है ऐसे में इस फाइनल को जीत भारत विजयी अंत करना चाहेगा वहीं दूसरी ओर बांग्लादेश अपने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही है। तमीम इकबाल पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। अब हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन भी चोट के कारण स्वदेश लौट गए हैं। ऐसे में टीम की बल्लेबाजी कमजोर सी लग रही है।

चोट से जूझ रही है बांग्लादेश –
टीम के पास हालांकि मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, लिट्टन दास और महामुदुल्लाह जैसे बल्लेबाज हैं जो टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा सकते हैं। वहीं निचले क्रम में टीम को मशरेफ मर्तुजा से तेज पारी की उम्मीद होगी। भारत की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन के जिम्मे है। टीम की समस्या यह है कि अगर इन दोनों में से कोई भी बल्लेबाज विफल हो जाता है तो टीम लडखड़ा जाती है। पिछले मैच में दोनों बल्लेबाज बाहर बैठे थे। तब लोकेश राहुल और अंबाती रायडू ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं थीं, लेकिन मध्यक्रम विफल ही रहा था। अब जबकि रोहित और धवन दोनों फाइनल में उतरेंगे तब देखना यह होगा कि टीम प्रबंधन बाहर किसे बैठाता है। पिछले मैच में टीम ने युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया था। यह तीनों भी इस फाइनल में वापसी करेंगे। टीम की गेंदबाजी की जिम्मेदारी बुमराह और भुवनेश्वर पर ही होगी। वहीं बांग्लादेशी मध्यक्रम के सामने चहल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की स्पिन तिगड़ी का सामना करना आसान नहीं होगा। बांग्लादेश की गेंदाबाजी का जिम्मा मुस्ताफीजुर रहमान, मुर्तजा के कंधों पर होगा। स्पिन में शाकिब की कमी टीम को खलेगी लेकिन मेहेदी हसन मिराज की फॉर्म भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो