scriptAsia cup : सानिया के शौहर ने दिलाई पाक को पहली जीत | Asia cup: Pakistan beat U.A.E. by Seven wicket | Patrika News

Asia cup : सानिया के शौहर ने दिलाई पाक को पहली जीत

Published: Feb 29, 2016 11:52:00 pm

पाकिस्तान ने सोमवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के
छठे और अपने दूसरे मैच में यूएई  सात विकेट हराकर पहली जीत दर्ज की।

Shoaib Malik

Shoaib Malik

मीरपुर। सानिया के शौहर शोएब मलिक (नाबाद 63) और उमर अकमल (नाबाद 50) की शानदार पारियों की बदौलत पाकिस्तान ने सोमवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के छठे और अपने दूसरे मैच में संयुक्त अरब अमीरत (यूएई) सात विकेट हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। पाक को अपने पहले मुकाबले में भारत के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में सानिया के शौहर ने मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए थे।

यूएई के खिलाफ हुए मुकाबले में पाकिस्तान को जीत के लिए 130 रन का लक्ष्य मिला जिसे उसने 18.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। हालांकि लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने अपने शुरुआती तीन विकेट 17 रन पर ही गवां दिए। लेकिन इसके बाद शौएब मलिक और उमर अकमल ने चौथे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई।

17 रनों पर शुरुआती तीन विकेट गिरने के बाद पारी को सम्भालने में जुटे मलिक और अकमल पर काफी दबाव था। यह दबाव 14वें ओवर तक दोनों पर दिखा क्योंकि वे खुलकर शॉट नहीं खेल पा रहे थे। इसके बाद दोनो ने हालांकि वक्त के हिसाब से गियर बदलते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 8 गेंदें शेष रहते जीत दिला दी।

इन दोनों ने अंतिम पांच ओवरों में 56 रन जुटाए। मलिक ने 49 गेंंदों का सामना कर सात चौके और तीन छक्के लगाए जबकि अकमल ने 46 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के जड़े। इन दोनों ने पाकिस्तान के 100वें टी-20 मैच को यादगार बनाते हुए उसे फाइनल की दौड़ में बनाए रखा। पाकिस्तान को अपने पहले मैच में भारत से हार मिली थी।

इससे पहले, यूएई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 129 रन बनाए। यह पाकिस्तान टीम का 100वां टी-20 मैच था। इस मैच के साथ ही पाकिस्तान की टीम टी-20 क्रिकेट में 100 मैच खेलने वाली पहली टीम बन गई है। बल्लेबाजी करने उतरी यूएई की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। पांच के कुल स्कोर पर मोहम्मद समी ने रोहन मुस्तफा (1) को कप्तान शाहिद अफरीदी के हाथों कैच करा टीम को पहला झटका दिया।

टीम के खाते में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि मोहम्मद आमिर ने पाकिस्तान को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने मोहम्मद कलीम (1) को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। मोहम्मद इरफान ने जल्द ही यूएई को तीसरा झटका दिया। इरफान ने 12 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शहजाद (5) को चलता किया। 12 के स्कोर पर तीन विकेट गिर जाने से संकंट में दिख रही यूएई को शेमान अनवर (46) और उस्मान मुश्ताक (9) ने संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी की। अफरीदी ने मुश्ताक को 41 के कुल स्कोर पर आउट कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद अनवर ने मोहम्मद उस्मान (21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रनों की साझेदारी की। अनवर जब अपने अर्धशतक से चार रन दूर थे तभी इरफान ने उन्हें आउट किया। उन्होंने अपनी पारी में 42 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के लगाए। अंतिम ओवरों में उस्मान ने अमजद जावेद (27) के साथ मिलकर तेजी से रन बटोरे। दोनों ने छठे विकेट के लिए 8.62 की औसत से 5.2 ओवर में 46 रन जोड़े।

उस्मान 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आमिर का शिकार बने। जावेद और मौहम्मद नावेद (10) पर नाबाद पवेलियन लौटे। जावेद ने अपनी पारी में महज 18 गेंदों का सामना किया और तीन चौके और दो छक्के लगाए। नावेद ने भी अंत में एक चौका और एक छक्का लगाया। पाकिस्तान की तरफ से इरफान और आमिर ने दो-दो विकेट लिए। समी और अफरीदी को एक-एक विकेट मिला।











ट्रेंडिंग वीडियो