scriptजब भज्जी और अफरीदी के छक्कों ने पलट दिए थे मैच के नतीजे | Asia cup throw back india vs pakitan 2 close matches | Patrika News

जब भज्जी और अफरीदी के छक्कों ने पलट दिए थे मैच के नतीजे

Published: Feb 26, 2016 11:37:00 pm

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें 12 बार एक दूसरे के आमने-सामने हुई है। इसमें से दोनों ने पांच-पांच मुकाबलों में जीत हासिल की है

Harbhajan singh

Harbhajan singh

नई दिल्ली। भारत बांग्लादेश को हराकर एशिया कप का शानदार आगाज कर चुका है। अब उसका मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से शनिवार का होगा। इस मुकाबले के रोमांचक होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें 12 बार एक दूसरे के आमने-सामने हुई है। इसमें से भारत और पाकिस्तान ने पांच-पांच मुकाबलों में जीत हासिल की है जबकि एक मैच बिना नतीजा खत्म हुआ और एक मैच रद्द हो गया था।

लेकिन एशिया कप में दोनों टीमों के बीच दो मैच ऐसे हुए है जिनकी याद दर्शकों के दिलों आज भी ताजा है। इनमें एक मैच 2010 में दाम्ंबुला में ख्खेला गया था जिसमें भारत ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। दूसरा मैच 2014 में ढ़ाका में खेला गया था जिसमें पाकिस्तान ने 1 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी।

2010 में हरभजन के छक्के से जीता था भारत
19 जून 2010 को एशिया कप का चौथा मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा था। इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत को 268 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारत की शुरुआत तो ठीक रही लेकिन मध्य में टीम के लडख़ड़ा गई। जिसकी वजह से 219 रनों तक भारत ने छह विकेट गंवा दिए थे। क्रीज पर सुरेश रैना के साथ हरभजन सिंह बल्लेबाज कर रहे थे। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 9 रनों की जरूरत थी और मोहम्मद आमिर गेंदबाजी कर रहे थे।

ओवर की दूसरी गेंद पर रैना रनआउट हो गए। भारत ओवर की चार गेंद पर चार रन बनाकर मुश्किल में था और उसे जीत के लिए आखिरी दों गेंदों पर पांच रन की दरकरार थी। ऐसे में भज्जी ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर दिया और भारत ने एक गेंद शेष रहते हुए यह मैच जीत लिया। इस मैच में गौतम गंभीर (83) और महेंद्र सिंह धोनी (56) ने टीम इंडिया को जीत की राह पर तो बढ़ाया लेकिन मंजिल तक पहुंचने से पहले आउट हो गए थे। इस मैच में मैन ऑफ द मैच भले ही गंभीर रहे हों लेकिन मैच के असली हीरो तो भज्जी थे जिनका दहाडऩा आज भी इंडियन फैन्स के जहन में ताजा है।

बूम बूम अफरीदी ने छीनी थी भारत के मुंह से जीत
2 मार्च 2014 का दिन एशिया कप का छठा मैच और आमने-सामने भारत पाकिस्तान। टॉस पाकिस्तान ने जीता और भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारत ने रोहित शर्मा (56), अंबाती रायुडू (58) और रवींद्र जडेजा (52) के अर्धशतक के दम पर 8 विकेट पर 245 रन बनाए और पाक को जीत के लिए 246 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में पाकिस्तान ने 2 विकेट पर 93 रन बनाए लेकिन इसके बाद उनकी पारी लडख़ड़ा गई। भारतीय गेंदबाजों ने डेथ ओवर में टीम इंडिया को वापसी दिलाई। 47 ओवर तक पाकिस्तान ने 229 रन बना लिए थे और 6 विकेट ही गंवाए थे। अफरीदी क्रीज पर मौजूद थे। मोहम्मद शमी ने 48वां फेंका और महज 4 रन दिए।

49वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका और तीन रन खर्च के दो विकेट झटक लिए। पाकिस्तान का स्कोर 8 विकेट पर 236 रन हो चुका था। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 10 रनों की जरूरत थी। अश्विन मैच का आखिरी ओवर फेंकने आए और पहली ही गेंद पर सईद अजमल को क्लीन बोल्ड कर दिया। पांच गेंद पर 10 रनों की जरूरत और हाथ में महज एक विकेट। भारतीय फैन्स जीत की खुशी मनाने की तैयारी में थे कि अगली गेंद पर जुनैद खान ने सिंगल ले लिया। अब स्ट्राइक पर थे शाहिद अफरीदी। फिर क्या था बैक टू बैक दो छक्के जड़ पाकिस्तान ने 2 गेंद शेष रहते एक विकेट से जीत दर्ज कर दी।





loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो