scriptबांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का महिला टीम को जीत का बड़ा तोहफा, भारत को हरा एशिया कप चैंपियन बनी थी टीम | Patrika News

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड का महिला टीम को जीत का बड़ा तोहफा, भारत को हरा एशिया कप चैंपियन बनी थी टीम

Published: Jun 12, 2018 10:45:22 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम ने 6 बार की एशिया कप चैंपियन भारत को मात देकर पहली बार एशिया कप पर कब्जा जमाया था।

BANGLADESH WOMEN'S CRICKET TEAM TO BE AWARDED BY BCB

टीम इंडिया को हरा एशिया कप विजेता बनी थी बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम, BCB करेगा मालामाल

नई दिल्ली। रविवार को बांग्लादेश की महिलाओं ने रोमांचक मुकाबले में छह बार की चैम्पियन भारतीय महिला टीम को हराकर टी-20 एशिया कप खिताब पर कब्जा जमाया था । भारत के अलावा पहली बार किसी अन्य देश ने यह खिताब जीता था। राउंड रोबिन लीग में भी भारत को हराने वाली बांग्लादेश टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाकर भारत पर तीन विकेट की जीत के साथ चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। बांग्लादेश की टीम ने लीग मुकाबले में भी भारतीय टीम को मात दी थी। इससे पहले आयोजित किए गए सभी 6 एशिया कप भारत ने जीते थे। ऐसी उपलब्धि से खुश होकर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अपनी महिला टीम को सम्मानित करने के लिए बड़ी रकम के इनाम की घोषणा की है।

 

BCB ने की इनाम की घोषणा
बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को बताया की वह इतिहास रचने वाली बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम को 2 करोड़ टका की इनाम राशि देगी। 6 बार की एशिया कप चैंपियन को हरा चैंपियन बनने वाली बांग्लादेश महिला टीम के सामने ही बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन ने यह ऐलान किया कि बोर्ड टीम को सम्मानित करेगा। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड(BCB) के अध्यक्ष ने कहा कि “मैं शब्दों में बयान नहीं कर सकता कि हमें उनके प्रदर्शन से कितनी खुशी मिली है। इन लोगों ने बहुत कड़ी मेहनत की है इसलिए यह सम्मान के हकदार हैं। इसलिए हमने यह निर्णय लिया है कि हम 2 करोड़ टका की इनामी राशि टीम में बाटेंगे।”


कप्तान ने की सराहना
यह इनामी राशि बांग्लादेश महिला टीम के लिए बड़ी वित्तीय सहायता होगी। टीम की कप्तान सलमा खातून ने कहा कि “जाहिर सी बात है की यह बड़ी पहल है। यह केवल हमारी छवि ही नहीं सुधारेगा बल्कि देश में महिला क्रिकेट के उत्थान में बड़ी सहायता प्रदान करेगा।” बांग्लादेश के खेल मंत्री ने भी इसके साथ घोषणा की है कि वे महिला टीम के लिए एकेडमी का निर्माण करवाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह उनके प्रदर्शन से गौरवान्वित हैं।


फाइनल में चला था रूमाना का जादू
बांग्लादेश की ओर से निगार सुल्ताना ने सबसे अधिक 27 और रुमाना अहमद ने 23 रन बनाए थे। रूमाना ने यह रन 22 गेंदों में बनाए थे। बल्लेबाजी में दमखम दिखाने के साथ ही उन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट भी झटके थे। इसके लिए उन्हें मन ऑफ द मैच भी चुना गया। भारत की ओर से इस मैच में कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार प्रदर्शन किया था, उन्होंने बल्ले से 42 गेंदों में 56 राण बनाए थे वहीं गेंद से दो विकेट भी झटके थे। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो