फिंच के शतक पर भारी पड़ी रॉय की रिकॉर्ड पारी, इंग्लैंड को मिली दौरे की पहली जीत

PRABHANSHU RANJAN

Publish: Jan, 14 2018 10:24:08 (IST)

Cricket
फिंच के शतक पर भारी पड़ी रॉय की रिकॉर्ड पारी, इंग्लैंड को मिली दौरे की पहली जीत

सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय की सर्वोच्च पारी के दम पर इंग्लैंड को आखिरकार इस आस्ट्रेलियाई दौरे में पहली जीत मिल गई।

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (180) ने वनडे क्रिकेट की एक पारी में इंग्लैंड के लिए सर्वोच्च स्कोर बनाते हुए उसे रविवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में पांच विकेट से जीत दिला दी। आस्ट्रेलिया ने एरॉन फिंच (107) के शतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 304 रन बनाए थे। रॉय द्वारा 151 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्कों की मदद से खेली गई तूफानी पारी के दम पर इस लक्ष्य को 48.5 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। रॉय के अलावा जोए रूट ने नाबाद 91 रनों की पारी खेली। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 221 रनों की साझेदारी करते हुए टीम की जीत तय कर दी थी।

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को रॉय ने शुरू से तूफानी शुरुआत दी। उन्होंने पहले विकेट के लिए जॉनी बयर्सटो के साथ 53 रनों साझेदारी की जिसमें से बेयर्सटो के सिर्फ 14 रन थे। ऐलेक्स हेल्स सिर्फ चार रनों का ही योगदान दे सके और पैट कमिंस की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों लपके गए।

लगातार दो विकेट गिर जाने के बाद भी रॉय ने अपना आतिशी अंदाज जारी रखा और रूट के साथ मिलकर संघर्ष की स्थिति में पहुंचने वाली अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। इसी बीच रॉय ने इंग्लैंड के लिए वनडे क्रिकेट की एक पारी में सर्वोच्च स्कोर अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकार्ड हेल्स के नाम था। हेल्स ने पाकिस्तान के खिलाफ नॉटिंघम में 30 अगस्त 2016 को खेले गए मैच में 171 रनों की पारी खेली थी।

रॉय की पारी का अंत मिशेल स्टार्क ने 281 के कुल स्कोर पर किया। कप्तान इयोन मोर्गन सिर्फ एक रन बनाकर पवेलियन लौट लिए। जोस बटलर चार रन ही बना सके। रूट ने अंत में टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 110 गेंदों में पांच चौके लगाए। उनके साथ मोइन अली पांच रन बनाकर नाबाद लौटे। इससे पहले, फिंच और मिशेल मार्श (50) तथा मार्कस स्टोइनिस (60) की मदद ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को खासा परेशान किया। डेविड वार्नर (2) के 10 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने के बाद भी फिंच ने अपना खेल जारी रखा और रन बनाते रहे। फिंच ने 119 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। फिंच को 196 के कुल स्कोर पर अली ने पवेलियन भेजा। इसके बाद मिशेल और स्टोइनिस ने टीम को बड़ा स्कोर प्रदान किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned