scriptफेफड़ों में रहस्यमयी बीमारी के कारण इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा | Australia fast bowler John Hastings retired from all forms of Cricket | Patrika News

फेफड़ों में रहस्यमयी बीमारी के कारण इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा

Published: Nov 14, 2018 10:53:27 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

आस्ट्रेलिया के लिए एक टेस्ट और 29 वनडे मैच खेलने वाले जॉन हेस्टिंग्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है।

john hastings

फेफड़ों में रहस्यमयी बीमारी के कारण इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्स का करियर फेंफड़ों की बीमारी के कारण ख़त्म हो गया है। उन्होंने मंगलवार इसी बीमारी के कारण क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अपने संन्यास की घोषणा कर दी है। हेस्टिंग्स ने आस्ट्रेलिया के लिए एक टेस्ट और 29 वनडे मैच खेल हैं। उन्होंने इन दोनों प्रारूपों को पिछले साल अक्टूबर में अलविदा कह दिया था, लेकिन वह T20 क्रिकेट खेल रहे थे। पिछले साल बिग बैश लीग में वह मेलबोर्न स्टार्स के कप्तान थे। रिपोर्ट के मुताबिक, हेस्टिंग्स जब भी गेंदबाजी करते हैं उनके फेंफड़ों से खून बहना शुरू हो जाता है। डॉक्टर्स हालांकि अभी तक इस बात का पता नहीं लगा पाए हैं कि उन्हें कौन सी बीमारी हुई है।


फेफड़े से आता है खून-
अपने रिटायरमेंट को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा मैंने अपनी इस बीमारी से जुड़े हर तरह के टेस्ट कराए और जब भी मुझे लगता है कि मैं फिट हं तो मैं क्रिकेट में वापसी करने के लिए गेंदबाज़ी करने की कोशिश करता हूं। इस दौरान दबाव की वजह से मेरे फेफड़े के अंदर खून की नस फंट जाती है। जिसकी वजह से गेंदबाजी के दौरान मेरे मुंह से खून निकलने लगता है, जो बेहद डराने वाला है।

https://twitter.com/cricketcomau/status/1062277855772520448?ref_src=twsrc%5Etfw

डॉक्टर नहीं दे पा रहे जवाब-
आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें वेटलिफ्टिंग करते वक्त और बॉक्सिंग के दौरान मुझे कुछ नहीं होता, लेकिन जब भी वो गेंदबाजी करने की कोशिश करते है तो दबाव की वजह से उन्हें खून की उल्टी होती है। ये मेरी सेहत के लिए ये ठीक चीज नहीं है। मैंने डॉक्‍टरों से पूछा क्‍या मैदान पर खेलते वक्त बहुत ज्यादा खून निकल सकता है। जिस पर अभी तक डॉक्टर्स ने कुछ भी जवाब नहीं दिया है और मुझे अब इस बात दुःख है।


पहले ही ले चुके ODI से संन्यास-
हेस्टिंग्स ने पहले ही टेस्ट और वनडे से संन्यास लिया है जबकि टी-20 में वह अभी भी खेल रहे हैं। वह बिग बैश लीग (बीबीएल) के 19 दिसंबर से शुरू होने वाले आगामी संस्करण में सिडनी सिक्सर्स से खेलने वाले थे। अब वह इस लीग में खेलते हुए नहीं दिखेंगे।


विराट-धोनी का कर चुके हैं शिकार-
ऑस्ट्रेलिया के लिए 29 वनडे मैचों में 53 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हेस्टिंग्स ने टीम इंडिया के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के खिलाफ 5 मैचों में 12 विकेट भी लिए हैं। साल 2016 में मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में इस गेंदबाज ने भारत के खिलाफ 4 विकेट लिए थे। उन्होंने रहाणे, विराट, धोनी जैसे बल्लेबाजों के विकेट लिए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो