scriptएशेज : इंग्लैंड को 251 रनों से करारी शिकस्त देकर ऑस्ट्रेलिया ने ली टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त | Australia lead 1-0 in Test series defeating England 251 run | Patrika News
क्रिकेट

एशेज : इंग्लैंड को 251 रनों से करारी शिकस्त देकर ऑस्ट्रेलिया ने ली टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त

ICC Test Championship का यह पहला मैच था। इसे जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने 5 टेस्ट मैच के एशेज टेस्ट सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है।

Aug 05, 2019 / 09:25 pm

Mazkoor

nathan lyon

बर्मिंघम : एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ( Australia cricket team ) ने इंग्लैंड ( England cricket team ) को 251 रनों की करारी मात दी है। एजबेस्ट क्रिकेट मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन पैट कमिंस और नाथन लॉयन की घातक गेंदबाजी के दम पर मेजबान टीम को 146 रनों पर समेट दिया। इस तरह जीत के लिए 398 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड की पूरी टीम 146 रनों पर सिमट गई। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की 2001 के बाद से यह पहली जीत है।

विश्व चैम्पियनशिप का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के नाम

नाथन लॉयन (49/6) और पैट कमिंस (32/4) की घातक गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज जीत के साथ किया है। यह टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला मैच था। चौथे दिन स्टंप तक इंग्लैंड ने बिना किसी नुकसान के 13 रन बनाए थे। सोमवार पांचवें दिन इससे आगे खेलने जब इंग्लैंड की टीम उतरी तो उसकी शुरुआत बेहद खराब रही। उसने लंच तक ही 85 रन बनाने में चार विकेट गंवा दिए।

IND Vs WI : भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीता दूसरा टी20, सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त

लंच के बाद महज 61 रन बना सकी इंग्लैंड

लंच के बाद तो इंग्लैंड का और बुरा हाल रहा। उनकी पूरी टीम 85 रन में महज 61 रन और जोड़ कर आलआउट हो गई। मेजबान टीम की ओर से सबसे ज्यादा क्रिस वोक्स ने 37 रन बनाए। इसके बाद जेसन रॉय और कप्तान जोए रूट ने 28-28 रन बनाए। आज इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज विकेट पर टिकने का साहस नहीं दिखा सका। उसके छह बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके।

पहली पारी में इंग्लैंड को मिली थी 90 रन की बढ़त

इससे पहले पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ के शतक की बदौलत पहली पारी में 284 रन बनाए थे, जबकि इसके जवाब में मेजबान टीम ने रोरी बर्न्स के शतक की मदद से पहली पारी में 374 रनों का स्कोर खड़ा कर मेहमान टीम पर 90 रन की बढ़त हासिल की थी। लेकिन दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की स्टीव स्मिथ ने दूसरी पारी में भी शतक लगाया तो वहीं मैथ्यू वेड ने भी सैकड़ा जड़ दिया। इन दोनों की पारी की बदौलत आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में सात विकेट पर 487 रन बनाकर इंग्लैंड को जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य दिया था।

बाढ़ पीड़ितों की मदद में तन-मन, धन से जुटे हैं इरफान और युसूफ पठान, पहुंचा रहे खाना-पानी

लॉयन के 350 विकेट पूरे

ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज ने इस टेस्ट में छह विकेट लिए और अपने टेस्ट करियर में 350 विकेट पूरे कर लिए, वहीं पैट कमिंस ने भी टेस्ट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ ने मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ा। उन्होंने पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन बनाए। एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 14 अगस्त से लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा।

Home / Sports / Cricket News / एशेज : इंग्लैंड को 251 रनों से करारी शिकस्त देकर ऑस्ट्रेलिया ने ली टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो