scriptआस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को लगा बड़ा झटका, 34 साल बाद ऐसी नाजूक हालत में पहुंची टीम | Australia ODI cricket team comes on sixth position in ICC ranking | Patrika News

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को लगा बड़ा झटका, 34 साल बाद ऐसी नाजूक हालत में पहुंची टीम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2018 03:42:59 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के प्रदर्शन में पिछले लंबे समय से लगातार गिरावट देखी जा रही है। जिसका नुकसान उन्हें रैंकिंग में हुआ है।

AUS

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को लगा बड़ा झटका, 34 साल बाद ऐसी नाजूक हालत में पहुंची टीम

नई दिल्ली। क्रिकेट की दुनिया में लंबे समय तक अपनी बादशाहत कायम रखने वाली आस्ट्रेलिया की टीम इन दिनों बुरे दौर से गुजर रही है। पोटिंग, क्लार्क, बेट्रली जैसे दिग्गजों के रिटायरमेंट के बाद टीम के प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने को मिली। टीम के प्रदर्शन में गिरावट का ये स्तर तब और बढ़ गया जब इसी साल कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरुन ब्रेनकॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग का दोषी पाया गाय। इस घटना के बाद कंगारू टीम का मनोबल काफी कम हो चुका था। जो उनके हालिया प्रदर्शन को देखने पर साफ जाहिर होता है। प्रदर्शन में लगातार हो रही गिरावट का अब कंगारू टीम को बड़ा खामियाजा चुकाना पड़ा है। आस्ट्रेलियाई टीम हाल ही में जारी की गई आईसीसी रैंकिंग में छठे नंबर पर आ गई है।

34 साल बाद हुआ ऐसा-
हालिया जारी रैंकिंग के अनुसार आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम वनडे रैंकिंग में अपने 34 साल के सबसे निचले स्तर पर आ गई है। सोमवार को जारी ताजा रैंकिंग में पांच बार की विश्व विजेता छठे स्थान पर आ गई है। आस्ट्रेलिया इस समय इंग्लैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है। आस्ट्रेलिया को पांचवें स्थान पर वापस आने के लिए बाकी बचे तीन मैचों में से कम से कम एक मैच जीतना होगा।

दो साल के कम के अंतराल में नंबर-1 से नंबर-6 –
बता दें कि इससे पहले साल 1984 में आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम छठे स्थान पर गई थी। इस बात की पुष्टि क्रिकेट डॉट कॉम डॉय एयू ने की है। मौजूदा विश्व विजेता पिछले दो साल से कम में नंबर-1 से छठे स्थान पर आ गई है। उसके बुरे दौर की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली 5-0 की हार से हुई। वहां से आस्ट्रेलिया ने 15 वनडे मैचों में से सिर्फ 13 मैच जीते हैं। इस दौरान वो न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से लगातार तीन द्विपक्षीय सीरीज हारी है। साथ ही चैम्पियंस ट्रॉफी में भी शुरुआती दौर में ही बाहर हो गई थी।

इंग्लैंड की टीम टॉप पर-
हालिया जारी रैंकिंग के अनुसार इंग्लैंड की टीम पहले स्थान पर बनी हुई है। भारतीय टीम दूसरे स्थान पर जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम तीसरे स्थान पर है। इस लिस्ट में चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है। वहीं पाकिस्तान की टीम पांचवें स्थान पर बनी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो