script15 चौके 23 छक्के: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने खेली रिकॉर्ड वनडे पारी, रोहित शर्मा के 264 भी लगने लगे फीके | Australia's D'Arcy Short smashes 23 sixes in record double-ton | Patrika News

15 चौके 23 छक्के: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने खेली रिकॉर्ड वनडे पारी, रोहित शर्मा के 264 भी लगने लगे फीके

Published: Sep 28, 2018 11:19:26 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट की तूफानी पारी में वनडे क्रिकेट के कई रिकॉर्ड आज ध्वस्त हो गए।

नई दिल्ली। क्रिकेट में हमेशा से ही कई रिकॉर्ड बनते है और टूटते हैं। लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी होते है जो हमेशा से यादगार बन जाते है। कुछ ऐसा ही आज ऑस्ट्रेलिया में चल रहे घरेलू क्रिकेट में हुआ। ऑस्ट्रेलिया में इस समय जीएलटी कप चल रहा है। इस दौरान विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ डार्सी शॉर्ट ने इतिहास रच दिया है। उनकी इस पारी की वजह से लोगो को रोहित शर्मा की रिकॉर्ड 264 रन की पारी याद आ गई। डार्सी की इस तूफानी पारी ने उनको वनडे(लिस्ट ए) क्रिकेट में तीसरा सबसे सर्वाधिक स्कोर बनाने वाला बल्लेबाज बना दिया है।

 

डार्सी शॉर्ट ने रच दिया इतिहास-
ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में आज वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया का सामना क्वींसलैंड हुआ। इस मैच में टॉस जीत कर क्वींसलैंड के कप्तान जिम्मी पैरीसन ने पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। इस दौरान क्वींसलैंड के लिए शुरुआत काफी अच्छी रही। टीम को पहले विकेट सिर्फ दूसरे ओवर में 2.1 में मिल गई। जब जोस सिर्फ 4 रन बना के आउट हो गए। एक विकेट गिरने के बाद बल्लेबाज़ी करने आए शॉर्ट आज अपने ही रंग में थे। उन्होंने पहले 83 गेंदों में अपना शतक पूरा किया इसके बाद केवल 128 गेंदों में वह दोहरे शतक पर पहुंच गए। उन्होंने लगातार 3 छक्कों से अपना दोहरा शतक पूरा किया और वह दोहरा शतक बनाने वाले केवल चौथे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। इससे पहले वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल 3 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ही 200 का आकड़ा छू सके थे। डार्सी के बनाए गए 257, ऑस्ट्रेलिया वनडे डोमेस्टिक क्रिकेट की सर्वाधिक रनों की पारी है।

https://twitter.com/ICC/status/1045531362130718720?ref_src=twsrc%5Etfw

शार्ट की ताबड़तोड़ पारी-
शॉर्ट ने शुरुआत थोड़ी धीरे की। इस दौरान उन्होंने 57 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके बाद शॉर्ट ने अपनी विस्फोटक पारी का अनूठा नमूना पेंश किया। इस दौरान उन्होंने 148 गेंदों में 257 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और 23 गगनचुंबी छक्के लगाए। उनकी इस पारी की वजह से वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया ने 47 ओवर में 387 रन बनाए। डार्सी की यह पारी भारत के रोहित शर्मा (264) और इंग्लैंड के एलिस्टर ब्राउन(268) के बाद वनडे(लिस्ट ए) क्रिकेट की तीसरी सबसे बड़ी पारी है। पारी में लगाए गए 23 छक्के भी लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो