scriptAUS vs IND : उस्मान ख्वाजा की शानदार बल्लेबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त | Australia take 175 run lead to India in perth test day 3 | Patrika News

AUS vs IND : उस्मान ख्वाजा की शानदार बल्लेबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Dec 16, 2018 03:55:15 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

पर्थ क्रिकेट स्टेडियम पर जारी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम के खिलाफ 175 रनों की बढ़त बना ली है। उस्मान ख्वाजा (41) और कप्तान टिम पेन (8) नाबाद लौटे।

india vs australia test

AUS vs IND : उस्मान ख्वाजा की शानदार बल्लेबाजी, ऑस्ट्रेलिया ने बनाई 175 रनों की बढ़त

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए हैं। उसकी बढ़त 175 रनों की हो चुकी है। पर्थ क्रिकेट स्टेडियम पर जारी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम के खिलाफ 175 रनों की बढ़त बना ली है। उस्मान ख्वाजा (41) और कप्तान टिम पेन (8) नाबाद लौटे।

तीसरे दिन भारत की पहली पारी 283 रनों पर समाप्त करने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने चायकाल तक बिना कोई विकेट गंवाए 33 रनों का स्कोर बना लिया था। हालांकि, इस मैच में एरॉन फिंच (25) रिटायर्ड हर्ट हो गए। मार्क हैरिस (20) नाबाद थे। इसके बाद, तीसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में अहम योगदान देने वाले हैरिस ने ख्वाजा के साथ 26 रन ही जोड़े थे कि भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने हैरिस को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा दिया।

इसके बाद मोहम्मद शमी ने ख्वाजा का साथ देने आए शॉन मार्श (5) को अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और उन्हें ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। पिच की एक छोर पर खड़े ख्वाजा तीसरे विकेट के लिए मैदान पर उतरे पीटर हैंड्सकॉम्ब (13) के साथ मजबूत साझेदारी की कोशिश में थे लेकिन 85 के स्कोर पर उनकी यह कोशिश हैंड्सकॉम्ब के आउट होने के साथ ही खत्म हो गई। उन्हें इशांत शर्मा ने पगबाधा आउट किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले ट्रेविस हेड ने ख्वाजा के साथ टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन ख्वाजा और हेड की इस साझेदारी को शमी ने आगे नहीं बढ़ने दिया। उन्होंने 120 के स्कोर पर इशांत के हाथों हेड को कैच आउट करा पवेलियन का रास्ता दिखाया।

ख्वाजा ने इसके बाद दिन का खेल समाप्त होने तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर कप्तान टिम के साथ 12 रन जोड़े और टीम को 132 के स्कोर तक पहुंचाया। इस पारी में भारत के लिए शमी ने दो विकेट लिए, वहीं बुमराह और इशांत को एक-एक सफलता हाथ लगी। इससे पहले, भारत ने कप्तान विराट कोहली (123) के शतक और अजिंक्य रहाणे (51) के अर्धशतक के दम पर अपनी पहली पारी में 283 रनों का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन ल्योन ने सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किए। मिशेल स्टॉर्क और जोश हेजलवुड को दो-दो सफलताएं मिली, वहीं पैट कमिंस एक विकेट लेने में सफल रहे। उल्लेखनीय है कि चार टेस्ट मैचों की सीरीज में पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से जीत हासिल कर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-0 की बढ़त बना रखी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो