script

इंग्लैंड दौरे पर Australia Cricketer नहीं करेंगे पसीने का इस्तेमाल, लार पर है पहले से प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Aug 29, 2020 12:05:30 am

CA ने अपने खिलाड़ियों को चेतावनी दी है कि वह इंग्लैंड दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज में गेंद को चमकाने के लिए सिर, चेहरे और गर्दन के पसीने का इस्तेमाल न करें।

australian_cricketer_will_not_use_sweat_on_england_tour.jpg

Australian cricketer will not use sweat on England tour

सिडनी : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) सितंबर महीने में इंग्लैंड के दौरे पर तीन टी-20 और इतने ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलने जाने वाली है। इसके लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। अब उसने अपनी टीम के लिए नया फरमान जारी किया है। उसने अपने खिलाड़ियों को चेतावनी दी है कि वह इंग्लैंड दौरे पर सीमित ओवरों की सीरीज में गेंद को चमकाने के लिए सिर, चेहरे और गर्दन के पसीने का इस्तेमाल न करें। हालांकि साथ में यह भी कहा है कि खिलाड़ी गर्दन के नीचे के हिस्से के पसीने का इस्तेमाल गेंद को चमकाने के लिए कर सकते हैं।

चिकित्सा सलाह पर लिया गया निर्णय : सीए

सीए ने कहा कि यह निर्णय उसने बोर्ड की चिकित्सा सलाह के आधार पर लिया है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पहले ही कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गेंद चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा रखा है। अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फरमान के बाद माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को स्विंग पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है और रिवर्स स्विंग पाना तो नामुमकिन होगा।

स्टार्क बोले, नहीं पड़ेगा असर

इस बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस ताजा प्रोटोकॉल पर टिप्पणी करते हुए टीम के अनुभवी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने कहा है कि उन्हें नहीं लगता कि सीमित ओवरों के क्रिकेट में इससे कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने स्टार्क के हवाले से कहा है कि सफेद गेंद की क्रिकेट में गेंद को चमकाने के लिए लार और पसीने पर लगा रोक बहुत महत्व नहीं रखता। उन्होंने कहा कि एक बार नई गेंद से खेल शुरू होने के बाद आप इसे सूखा रखने की कोशिश करते हैं। इस रोक का असर लाल गेंद की क्रिकेट पर पड़ सकता है। इसमें यह ज्यादा अहम भूमिका निभाता है।

अभ्यास मैच के दौरान निकालेंगे हल

स्टार्क ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि हम अभ्यास मैच के दौरान इसका हल निकालने की कोशिश करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब टीम की टेस्ट सीरीज शुरू होगी, तब इस पर चर्चा करनी होगी। आस्ट्रेलिया को चार सितंबर से इंग्लैंड दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज खेलनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो