scriptबर्थडे विशेष: जब इस कोच ने पकड़ लिया था सहवाग का कॉलर, गुस्से में गांगुली ने दिया था हटाने का अल्टीमेटम | B'day Spl : when John Wright keep the collar of Virendra Sehwag | Patrika News

बर्थडे विशेष: जब इस कोच ने पकड़ लिया था सहवाग का कॉलर, गुस्से में गांगुली ने दिया था हटाने का अल्टीमेटम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2018 12:04:27 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच जान राइट आज अपना जन्मदिन मना रहे है। आईए इस मौके पर जाने राइट और सहवाग के उस मशहूर विवाद के बारे में…

sehwag

बर्थडे विशेष: जब इस कोच ने पकड़ लिया था सहवाग का कॉलर, गुस्से में गांगुली ने दिया था हटाने का अल्टीमेटम

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच जान राइट का आज जन्म दिन है। न्यूजीलैंड के दिग्गज बल्लेबाज जान राइट को भारतीय क्रिकेट के उत्थान में महती भूमिका अदा करने के लिए याद किया जाता है। वे साल 2000 से लेकर 2005 तक भारतीय क्रिकेट टीम के कोच थे। उनकी कोचिंग में भारतीय क्रिकेट टीम साल 2003 में क्रिकेट विश्व कप के फाइनल तक पहुंची थी। जहां आस्ट्रेलिया के साथ फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। राइट की कोचिंग के समय सौरभ गांगुली भारतीय टीम के कप्तान थे। ये वो दौर था जब अजहरुद्दीन और शीर्ष खिलाड़ियों के फिक्सिंग में फंसने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अपनी खोई वजूद को जुटाने में जुटी थी। इस दौर को भारतीय क्रिकेट इतिहास में बदलाव का दौर माना जाता है।

गांगुली और राइट ने भारतीय टीम को संभाला-
फिक्सिंग विवाद के बाद कप्तान सौरभ गांगुली और कोच जान राइट ने भारतीय क्रिकेट टीम की धुमिल हो चुकी प्रतिष्ठा को फिर से स्थापित की। इस दौर में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई अहम सीरीजों में यादगार जीत हासिल की। साथ भी विश्व कप में उपविजेता बन कर उभरी। लेकिन आपको बता दें कि कभी गांगुली सहवाग के कारण जान राइट को भारतीय क्रिकेट टीम की कोचिंग पद से हटाने को अडिग हो गए थे। राइट और सहवाग के बीच विवाद का किस्सा काफी दिनों तक चर्चा में रहा। आईए जानते है दरअसल क्या हुआ था उस विवाद में।

 

https://twitter.com/ICC/status/1014735624081956864?ref_src=twsrc%5Etfw

नेटवेस्ट ट्रॉफी में हुई थी यह घटना-
ये घटना है साल 2002 की। तब भारतीय टीम नेटवेस्ट ट्रॉफी में इंग्लैंड औऱ श्रीलंका की टीमों के साथ खेल रही थी। डरबन में खेले जा रहे एक मैच में सहवाग अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। लेकिन 60 के पार वो एक गलत शॉट खेल कर आउट हो गए। मैच से पहले भी राइट ने सहवाग की इस गलती पर उनको समझाया था। लेकिन सहवाग के फिर उसी तरीके आउट होने पर राइट अपना आपा खो बैठे। और जैसे ही सहवाग ड्रेसिंग रूम में आए, राइट ने उनका कॉलर पकड़ लिया। इसके बाद दोनों के बीच तीखी बहस भी हुई। जब गांगुली को सारी जानकारी मिली तो वे राइट को हटाने पर अडिग हो गए थे।

राजीव शुक्ला ने की थी पुष्टि-
इस पूरी घटना की पुष्टि राजीव शुक्ला ने टेलीविजन चैनल आजतक के एक प्रोग्राम में की थी। इस प्रोग्राम में सहवाग भी मौजूद थे। सहवाग ने यह बताया कि विवाद के बाद राइट ने उनसे माफी मांगी। तब जाकर गांगुली, सहवाग सहित पूरी टीम का गुस्सा ठंडा हुआ। बता दें कि विवादों को पीछे छोड़ जान राइट की कोचिंग में भारतीय टीम ने बड़ी पहचान बनाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो