script

भारत दौरे से पहले बांग्लादेश को बड़ा झटका, शाकिब को ICC ने किया 2 साल के लिए बैन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2019 08:27:43 am

आईसीसी ने इस स्टार ऑलराउंडर पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

Bangladesh Cricket Team

Bangladesh Cricket Team

ढाका : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के निर्देश पर बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए अपनी टेस्ट, वनडे और टी-20 टीम के कप्तान शाकिब अल हसन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है। आईसीसी ने मंगलवार को कहा कि भ्रष्टाचार-रोधी संहिता के उल्लंघन के तीन आरोपों को स्वीकार करने के बाद शाकिब पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि इनमें से एक साल की सजा निलंबित रहेगी। वह अब 29 अक्टूबर 2020 के बाद ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं। शाकिब पर यह प्रतिबंध आईसीसी से जानकारी छिपाने के कारण लगा है। बता दें कि मैच फिक्सिंग के लिए शाकिब से बुकी ने संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने यह जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी।

शाकिब ने स्वीकार किया प्रतिबंध

अपने प्रतिबंध पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए शाकिब अल हसन ने कहा कि वह जिस खेल से प्यार करते हैं, उससे प्रतिबंधित किए जाने से बहुत दुखी हैं। लेकिन वह इस बात को स्वीकार करते हैं कि उन्होंने जानकारी छिपा की गलती की है। उन्होंने कहा कि आईसीसी और उसकी भ्रष्टाचार निरोधी ईकाई एसीयू के भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में खिलाड़ियों को मुख्य भूमिका निभाने के लिए तैयार रहना चाहिए, जबकि उन्होंने अपना कर्तव्य नहीं निभाया।

टीम इंडिया ने 12 साल पहले ही की थी भविष्यवाणी, बोर्ड अध्यक्ष बनेंगे गांगुली, सहवाग को सीएम बनने का इंतजार

https://twitter.com/ANI/status/1189160526942629888?ref_src=twsrc%5Etfw

 

नहीं आ पाएंगे भारत दौरे पर

शाकिब पर यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। इस कारण अब वह भारत दौरे पर नहीं आ पाएंगे। इसके संकेत पहले से ही मिल गए थे। भारत दौरे के लिए बांग्लादेश टीम की घोषणा होने के बाद से वह टीम के साथ अभ्यास सत्र में भाग नहीं ले रहे थे। आईसीसी ने बीसीबी को निर्देश दिया था कि उसके कोई फैसला लेने तक टीम के अभ्यास सत्र स शाकिब को दूर रखे।

बीसीबी के शर्तों का उल्लंघन कर पहले से थे मुश्किल में

शाकिब अल हसन के लिए यह दोहरा झटका है। वह पहले ही बीसीबी के शर्तों का उल्लंघन कर परेशानी में थे। वह हाल ही में बतौर एंबेस्डर एक ग्रामीणफोन कंपनी से जुड़े थे, जबकि बीसीबी के शर्तों के मुताबिक राष्ट्रीय अनुबंध के तहत आने वाला कोई भी क्रिकेटर टेलीकॉम कंपनी से नहीं जुड़ सकता। इसके लिए बीसीबी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

राहुल द्रविड़ को मिला बोर्ड मीटिंग का बुलावा, एनसीए के भविष्य की रूपरेखा पर सौरव गांगुली से होगी चर्चा

हड़ताल भी किया था बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने

बता दें कि हाल ही में शाकिब के अगुआई में बांग्लादेश के खिलाड़ी बीसीबी के खिलाफ अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर गए थे। हालांकि बीसीबी की ओर से सारी शर्ते माने जाने के बाद खिलाड़ियों ने अपनी हड़ताल खत्म कर दी थी और भारत दौरे के लिए राजी हो गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो