scriptसचिन के बाद अब 10 नंबर की जर्सी भी रिटायर हुई, जानिए क्या है वजह | BCCI all set to retire number 10 jersey from international cricket | Patrika News

सचिन के बाद अब 10 नंबर की जर्सी भी रिटायर हुई, जानिए क्या है वजह

Published: Nov 29, 2017 12:31:07 pm

Submitted by:

Kuldeep

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सचिन की 10 नंबर की जर्सी को अनौपचारिक तौर पर रिटायर करने का फैसला लिया है।

BCCI all set to retire number 10 jersey from international cricket

नई दिल्ली। क्रिकेट के भगवन कहे जाने वाले सचिन रमेश तेंदुलकर वनडे मैचों में 10 जर्सी पहनकर मैदान पर उतरते थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चाहता है के ये जर्सी कोई और खिलाड़ी न पहने इसी लिए बीसीसीआई ने जर्सी नंबर 10 को अनौपचारिक तौर पर रिटायर करने निर्णय लिया है। बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों की सहमति के बाद यह फैसला लिया है कि आगे से भारतीय क्रिकेट टीम के किसी खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी। ये बीसीसीआई द्वारा सचिन को सम्मान देने का एक तरीका है

नाम की वजह से पहनते थे 10 नंबर की जर्सी
1999 में इंग्लैंड में हुए आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के बाद से जर्सी के पीछे खिलाड़ी के नाम के साथ नंबर लिखने का चलन शुरू हुआ। इसके बाद सभी खिलाड़ी नंबर वाली जर्सी पहनने लगे। सचिन ने अपने करियर में ज्यादातर 10 नंबर की जर्सी पहनी है। 10 के अलावा सचिन 33 और 99 नंबर की जर्सी भी पहन चुके हैं।सचिन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके सरनेम ‘ten’dulkar में 10 आता है। इसलिए वो अपनी जर्सी में 10 नंबर का इस्तेमाल करते हैं।

 

BCCI all set to retire number 10 jersey from international cricket

सचिन के बाद शार्दुल ठाकुर ने पहना 10 नंबर
2013 में इंटरनैशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद सचिन की ये जर्सी मुंबई के ही तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने पहनी। जेर्सी के कारन शार्दुल काफी दिनों तक सुर्खियों में भी रहे और इसके लिए मास्टर ब्लास्टर के फैंस ने उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल भी किया था। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में शार्दुल ने 10 नंबर की जेर्सी पहनी थी। इसके अलावा शार्दुल आईपीएल मैचों में भी 10 नंबर की जेर्सी पहनते है। 10 मार्च 2012 को मास्टर ब्लास्टर ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उसके बाद से किसी भी खिलाड़ी ने 10 नंबर की जेर्सी नहीं पहनी थी।

BCCI all set to retire number 10 jersey from international cricket

रिटायर करेने का ये है कारण
बीसीसीआई का कहना है कि 10 नंबर की जर्सी पहनने के कारण शार्दुल को अनावश्यक ट्रोल होना पड़ा इसी लिए अच्छा होगा की इस जर्सी को ही रिटायर कर दिया जाए। अब बीसीसीआई ने अनौपचारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए नंबर 10 जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक अब भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी वनडे और टी20 में 10 नंबर की जेर्सी नहीं पहनेगा। हालांकि खिलाड़ी इंडिया ए या डोमेस्टिक मैचों में इस नंबर की जर्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों को इंटरनेशनल मैचों में इसके इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो