scriptराहुल द्रविड़ को BCCI ने दी नई जिम्मेदारी, NCA में बतौर हेड ऑफ क्रिकेट हुई नियुक्ति | BCCI appoints Rahul Dravid as Head of Cricket at NCA | Patrika News

राहुल द्रविड़ को BCCI ने दी नई जिम्मेदारी, NCA में बतौर हेड ऑफ क्रिकेट हुई नियुक्ति

Published: Jul 09, 2019 08:38:54 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) इस नई जिम्मेदारी के मिलने के बाद भी अंडर-19 टीम के कोच बने रहेंगे। साथ ही पुरुष और महिला सीनियर टीमों के कोच के साथ मिलकर भी काम करेंगे।

Rahul Dravid IPL

Rahul dravid IPL

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक नई जिम्मेदारी दी है। दरअसल, राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) का क्रिकेट प्रमुख नियुक्त किया है। इस नई जिम्मेदारी के बाद राहुल द्रविड़ कोचिंग और प्रशिक्षण के अलावा पुरुष और महिला सीनियर टीमों के कोच के साथ मिलकर भी काम करेंगे।

BCCI ने राहुल द्रविड़ को बनाया NCA का प्रमुख, अंडर-19 टीम के अलावा मिली ये जिम्मेदारियां

पद संभालने में हुई देरी

आपको बता दें कि अभी तक राहुल द्रविड़ इंडिया-ए और भारतीय अंडर-19 टीम के कोच थे। बीसीसीआई द्वारा दी गई जिम्मेदारी द्रविड़ को काफी पहले संभालनी थी, लेकिन वह इंडिया सीमेंट से जुड़े थे जिसके कारण इसमें देरी हुई। प्रशासकों की समिति ने द्रविड़ से इंडिया सीमेंट के उपाध्यक्ष पद छोड़ने या एनसीए में अपना कार्यकाल पूरा करने तक अवकाश पर रहने के लिये कहा था। इंडिया सीमेंट ने हितों के टकराव से बचने के लिये उन्हें अवकाश पर भेज दिया।

क्या काम रहेगा द्रविड़ का?

बीसीसीआई ने द्रविड़ की नई भूमिका के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि वो (द्रविड़) एनसीए क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों को देखेंगे तथा वह सलाहकार, कोचिंग और प्रशिक्षण के अलावा खिलाड़ियों, कोच और सहयोगी स्टाफ को प्रेरित करने में अपनी भूमिका निभाएंगे। इसके अलावा राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय पुरूष और महिला टीमों के मुख्य कोच तथा भारत ए, भारत अंडर-19, भारत अंडर-23 टीमों के कोच के साथ मिलकर काम करेंगे।

राहुल द्रविड़ हो सकते हैं एनसीए के मुख्य कोच, सीओए चीफ ने दिए संकेत

राहुल ने कई युवा खिलाड़ियों को बनाया टीम इंडिया के लायक

आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ 2016 से भारतीय अंडर-19 टीम को कोच हैं और उनकी कोचिंग में भारत ने दो बार लगातार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है, जिसमें से 2018 में भारत वर्ल्ड चैंपियन भी बना था। इसके अलावा राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में कई युवा खिलाड़ी आज टीम इंडिया में खेल रहे हैं और कुछ एंट्री के लिए दरवाजा खटखटा रहे हैं। इनमें मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, श्रेयस अय्यर, पृथ्वी शॉ का नाम शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो