बीसीसीआई रोहित को वनडे की कप्तानी देने पर कर सकती है चर्चा, कोहली बने रहेंगे टेस्ट कप्तान

बीसीसीआई रोहित को वनडे की कप्तानी देने पर कर सकती है चर्चा, कोहली बने रहेंगे टेस्ट कप्तान

Mazkoor Alam | Updated: 15 Jul 2019, 07:31:56 PM (IST) क्रिकेट

  • BCCI वेस्ट इंडीज दौरे से पहले कर सकता है इस मुद्दे पर विचार
  • बैठक में रोहित और विराट के बीच मतभेद पर भी हो सकती है चर्चा

लंदन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 ( ICC cricket world cup 2019 ) से सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों भारतीय क्रिकेट टीम के हार जाने के बाद से इस बात पर चर्चा हो रही है कि क्रिकेट के शॉर्टर फॉर्मेट में टीम इंडिया की बल्लेबाजी कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) और उपकप्तान रोहित शर्मा ( Rohit Sharma ) पर बहुत हद तक निर्भर है। विश्व कप में भारतीय टीम का स्कोर बोर्ड भी इस बात की पुष्टि करते हैं। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI ) इन दोनों दिग्गजों के बीच कप्तानी के बंटवारे पर भी चर्चा कर सकता है।

रोहित को वनडे की कप्तानी देने पर हो सकती है चर्चा

बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि वेस्ट इंडीज दौरे के लिए टीम चयन से पहले बोर्ड इस बात पर चर्चा कर सकता है कि क्या रोहित शर्मा को वनडे टीम की कप्तानी सौंप दी जाए और विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बनाए रखा जाए। वनडे की कप्तानी सौंपने के लिए रोहित शर्मा सही विकल्प होंगे। रोहित को 50 ओवर के प्रारूप में कप्तानी की बागडोर संभालने का यह सही समय होगा। अगले विश्व कप के लिए योजना बनाने का यही वक्त है। अब मौजूदा विचारों और योजनाओं को नए सिरे से देखने की जरूरत है। हम सभी जानते हैं कि कुछ क्षेत्रों पर नए नजरिये से नजर डालने की जरूरत है।

World Cup Final : सुपरओवर में टाई कराने के बाद भी हारा न्यूजीलैंड, इंग्लैंड बना पहली बार विश्व चैम्पियन

रोहित और विराट के बीच दरार की अफवाह

अधिकारी के अनुसार, विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच आई मतभेद की खबर बीसीसीआई के लिए सबसे अहम मुद्दा है। प्रशासकों की समिति (सीओए) की मौजूदगी में कोच रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद के बीच होने वाली बैठक में इन सभी मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि प्रशासकों की समित के प्रमुख विनोद राय पहले ही कह चुके हैं कि बैठक कर हार के कारणों की समीक्षा की जाएगी। उम्मीद है कि इस समीक्षा में विराट और रोहित के बीच दरार के अफवाहों पर भी बात होगी। विनोद राय ने कहा था कि बैठक में टीम इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा के अलावा भी कई अन्य मुद्दे भी हैं, जिन पर तत्काल ध्यान देने की जरूरत है।

न्यूजीलैंड के कोच का लॉर्ड्स के मैदान से है गहरा नाता, 29 साल पहले करते थे खिड़कियां साफ

सेमीफाइनल में हार के बाद आई थी मतभेद की खबर

विश्व कप में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रनों से हार के बाद मीडिया में यह खबर आई थी कि कप्तान और उपकप्तान के बीच सबकुछ ठीक नहीं है और टीम में दो धड़े बन गए हैं। एक धड़ा कप्तान विराट कोहली के साथ है तो दूसरा उपकप्तान रोहित शर्मा के साथ। लेकिन अभी मामला विरोध के स्तर पर नहीं पहुंचा है। रिपोर्ट के मुताबिक टीम में सिर्फ कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की चलती है और उन्हीं के पसंद के खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है। कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जैसे रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह आदि, जिन्हें प्रदर्शन के आधार पर टीम से बाहर नहीं किया जा सकता तो उन्हें एकादश में शामिल करना पड़ता है। इनके अलावा सिर्फ उन्हें खेलने का मौका मिलता है, जो विराट के खेमे के हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned