scriptराहुल द्रविड़ की होगी छुट्टी! BCCI ने टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए मांगे आवेदन | bcci invites applications for team india new head coach post rahul dravid | Patrika News
क्रिकेट

राहुल द्रविड़ की होगी छुट्टी! BCCI ने टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए मांगे आवेदन

BCCI invites applications for Team India Head Coach Post: बीसीसीआई ने भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं, क्योंकि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई रखी गई है।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 08:22 am

lokesh verma

BCCI invites applications for Team India Head Coach Post: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने विज्ञापन जारी करते हुए भारतीय टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं, क्योंकि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो जाएगा। अमेरिका और वेस्‍टइंडीज की संयुक्‍त मेजबानी में खेला जाने वाला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 राहुल द्रविड़ के कार्यकाल का आखिरी असाइनमेंट होगा। द्रविड़ नवंबर 2021 से भारतीय टीम के मुख्‍य कोच की भूमिका निभा रहे हैं। अब देखने वाली बात ये होगी कि क्‍या राहुल द्रविड़ फिर से इस पद के लिए आवेदन करते हैं? आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई रखी गई है।

नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन वर्ष होगा

बीसीसीआई की ओर से जारी विज्ञापन में लिखा गया है कि नए हेड कोच का कार्यकाल साढ़े तीन वर्ष होगा। ये कार्यकाल 2027 के वनडे वर्ल्‍ड कप तक चलेगा। आवेदन की प्रक्रिया के बाद एक जुलाई 2024 से नए कोच की नियुक्ति की जाएगी। इस कार्यकाल में चैंपियंस ट्रॉफी 2025 और टी20 वर्ल्ड कप 2026 भी आयोजित होंगे। बीसीसीआई ने बताया है कि नए कोच की चयन प्रक्रिया में आवेदनों की समीक्षा, साक्षात्कार और  फिर शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों का मूल्यांकन किया जाएगा।

बीसीसीआई ने रखी ये शर्तें

बता दें कि बीसीसीआई ने कुछ शर्तें भी रखी हैं। हेड कोच पद के लिए आवेदक कम से कम 30 टेस्ट या 50 वनडे खेलने का अनुभव रखता हो। या फिर कम से कम 2 वर्ष तक टेस्ट प्लेइंग नेशनल का हेड कोच रहा हो। इसके अलावा आईपीएल टीम/एसोसिएट मेंबर टीम या ऐसी किसी लीग या प्रथम श्रेणी टीम या फिर नेशनल ए टीम का कम से कम 3 वर्ष कोच रहा हो। आवेदनकर्ता की उम्र 60 वर्ष से कम हो।

विदेशी भी हो सकता है हेड कोच

ज्ञात हो कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद समाप्त हो गया था, जिसे बोर्ड ने जून तक के लिए बढ़ाया था। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने हाल ही में कहा भी था कि द्रविड़ अगर फिर से आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। इसके साथ ही ये भी कहा था कि हमने ये सुनिश्चित नहीं किया है कि हेड कोच भारतीय ही होगा। ये सब क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के निर्णय पर निर्भर होगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / राहुल द्रविड़ की होगी छुट्टी! BCCI ने टीम इंडिया के नए हेड कोच के लिए मांगे आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो