scriptबीसीसीआई अब अगस्त-सितंबर में आईपीएल कराने की तैयारी में, इन चुनौतियों से निबटना होगा | BCCI now in preparation for IPL in August-September | Patrika News

बीसीसीआई अब अगस्त-सितंबर में आईपीएल कराने की तैयारी में, इन चुनौतियों से निबटना होगा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2020 02:08:11 pm

Submitted by:

Mazkoor

Coronavirus के कारण लगता है कि IPL अप्रैल में भी नहीं शुरू हो पाएगा। ऐसे में BCCI इसे अगस्त-सितंबर में कराने की संभावना तलाश रहा है।

IPL

IPL

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन को लेकर संदेह बना हुआ है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया था। इसके बाद भारत सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा कर दी। वह भी इसी समय समाप्त हो रहा है। ऐसे में 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल का आयोजन मुश्किल नजर आ रहा है। बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से प्रकाशित एक मीडिया खबर के अनुसार, ऐसे में बीसीसीआई आईपीएल के लिए अगस्त-सिंतबर में विंडो तलाश रही है। हालांकि उस वक्त भी आईपीएल कराने को लेकर कई अड़चने सामने आने की उम्मीद है। बीसीसीआई को उन सबसे निबटना होगा।

इस समय कराने की है योजना

बीसीसीआई अधिकारी के अनुसार, उसने इस बात का विकल्प खुला रखा है कि अगस्त के अंत से लेकर अक्टूबर की शुरुआत तक के समय में इस टूर्नामेंट को आयोजित कराने के लिए विंडो तलाशा जाए। लेकिन इसके लिए सबसे बड़ी बाधा कोरोना वायरस ही है। अगस्त अंत से अक्टूबर की शुरुआत के बीच इस टूर्नामेंट को कराने के लिए यह जरूरी होगा कि अगले चार महीनों में भारत से कोविड-19 पूरी तरह खत्म हो जाए।

जाफर ने चुनी ऑलटाइम आईपीएल टीम, धोनी को दी कप्तानी, सचिन को नहीं मिली जगह

विदेशी खिलाड़ियों के बिना भी कराने पर विचार

बीसीसीआई अधिकारी के अनुसार, यह इस पर निर्भर करता है कि आगामी समय में चीजें किस तरह से आगे बढ़ती हैं। आईपीएल आयोजन टीम ने अभी अपने सारे विकल्प खुले रखे हैं। इनमें से एक विकल्प यह भी है कि अगर विदेशी खिलाड़ियों का आना संभव नहीं हो पाता है तो उनके बिना ही यह टूर्नामेंट आयोजित करा लिया जाए। बता दें कि आईपीएल बीसीसीआई के लिए राजस्व अर्जित करने का एक बड़ा साधन है। इस लिहाज से भी बीसीसीआई के लिए यह अहम टूर्नामेंट है।

अगस्त-सितंबर में यह है अड़चने

फिलहाल तय कार्यक्रम के हिसाब से टीम इंडिया को सितंबर में एशिया कप में हिस्सा लेना है। इसके अलावा तीन वनडे व तीन टी-20 मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी भी करनी है। इसके बाद अक्टूबर से टी-20 विश्व कप होना है। इतना ही नहीं, भारतीय टीम को तीन वनडे के लिए जिम्बाब्वे दौरा भी रीशेड्यूल करना है। वहीं इस समय इंग्लैंड की टीम दो सितंबर तक पाकिस्तान की मेजबानी कर रही होगी। इसके बाद आयरलैंड की टीम 15 सितंबर तक इंग्लैंड में रहेगी। वहीं दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच अगस्त में चलने वाला सीरीज 16 को खत्म होगा। हालांकि इन दो महीनों में ऑस्ट्रेलिया टीम का कोई सीरीज नहीं है।

लॉकडाउन में मां बनीं कोच, इस तरह करा रही हैं बेटे को आईपीएल की तैयारी, देखें वीडियो

मॉनसून भी होगी बड़ी चुनौती

इस समय आईपीएल को कराने में मौसम भी बड़ी बाधा बनेगी। मान लिया कि बीसीसीआई ने 30-40 दिन का समय निकाल लिया तब भी इस मौसम में मॉनसून अपने शबाब पर होता है। बारिश के कारण कई मैच प्रभावित होने की उम्मीद बनी रहेगी। ऐसे में उन शहरों का चुनाव करना होगा, जो इस समय मॉनसून से कम प्रभावित होते हैं। इतना ही नहीं इसके लिए बीसीसीआई को एशियन क्रिकेट काउंसिल को भी इस बात के लिए मनाना होगा कि वह एशिया कप का शेड्यूल बदले।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो