scriptमहिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए गैरी कर्स्टन के आवेदन के पीछे कहीं ये वजह तो नहीं | bcci wants gary kirsten to be indian women team coach applied | Patrika News

महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए गैरी कर्स्टन के आवेदन के पीछे कहीं ये वजह तो नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Dec 15, 2018 06:40:00 pm

Submitted by:

Mazkoor

बीसीसीआइ के लिए सोने पर सुहागा यह है कि गैरी कर्स्‍टन सिर्फ बड़े प्‍लेयर और कोच ही नहीं, बल्कि उनके नाम से विश्‍व कप जिताने वाले कोच का भी तमगा लगा है, वह भी उन्‍होंने भारत को ही विश्‍व विजयी बनाया था।

women cricket

महिला क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए गैरी कर्स्टन के आवेदन के पीछे कहीं ये वजह तो नहीं

मुंबई : मिताली राज के साथ विवाद में हिला क्रिकेट टीम के कोच रमेश पोवार का नाम आने और उनके समर्थन में हरमनप्रीत के खड़े हो जाने के बाद बीसीसीआइ ने कोच पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। इनमें कई नाम शामिल हैं, लेकिन एक ऐसे दिग्‍गज का नाम भी शामिल है, जो अपनी कोचिंग में 2011 में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम को विश्‍व विजेता बना चुका है। बता दें कि 30 नवंबर को रमेश पोवार का अनुबंध खत्म हो चुका है। इसके बाद रमेश पोवार समेत कई पूर्व प्‍लेयर्स मनोज प्रभाकर, हर्शेल गिब्‍स, अतुल बेडाडे, डेविड जॉनसन, ओवैस शाह, दिमित्रि मैस्करनहास आदि ने इस पद के लिए आवेदन दिया था, लेकिन इसमें गैरी कर्स्‍टन का नाम शामिल नहीं था। अचानक दो दिन पहले सूत्रों के हवाले से पता चला कि बीसीसीआइ के पास गैरी का भी आवेदन आया है।

20 दिसंबर को होना है साक्षात्‍कार
बता दें कि 20 दिसंबर को कोच पद के लिए साक्षात्कार होना है। यह साक्षात्‍कार पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और महिला क्रिकेट सम्‍मानित नाम शांता रंगास्‍वामी लेंगे। बता दें कि बोर्ड ने पहले तीन सदस्‍यीय सलाहकार समिति के सदस्‍यों सचिन, सौरव और लक्ष्मण से महिला क्रिकेट टीम के कोच पद का साक्षात्‍कार लेने के लिए अनुरोध किया था, लेकिन इन तीनों ने ही बीसीसीआइ को पत्र लिखकर अपनी व्‍यस्‍तता का हवाला दिया था और कहा था कि इस तारीख को वह उपलब्ध नहीं हैं। इसके बाद बोर्ड ने इन तीनों वरिष्‍ठ क्रिकेटरों से अनुरोध किया कि वह कोच पद के लिए साक्षात्‍कार लें और इनकी सहमति मिलने के बाद तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया।

शनिवार को ही आया है कर्स्‍टन का आवेदन
बोर्ड की ओर से आवेदन मांगने के बाद कई देसी-विदेशी क्रिकेटरों ने इस पद में अपनी दिलचस्‍पी दिखाई थी, लेकिन जो नाम सामने आए थे, उनमें कर्स्‍टन का नाम कहीं नहीं था। उन्‍होंने शनिवार को ही इस पद के लिए आवेदन दिया है। सूत्र बताते हैं कि बीसीसीआइ की ओर से संकेत मिलने के बाद ही उन्‍होंने आवेदन दिया है। ठीक वैसे ही जैसे बोर्ड ने पुरुष क्रिकेट टीम का कोच रवि शास्‍त्री को बनाने के लिए उनसे बात कर आवेदन की तारीख बढ़ा दी थी।

बीसीसीआइ चाहता था सम्‍मानित नाम
सूत्र बताते हैं कि महिला विश्‍व कप के दौरान जिस तह से मिताली, हरमनप्रीत और कोच रमेश पोवार के बीच विवाद सामने आया, वैसा आगे न हो। लेकिन अभी तक आए नाम या तो इतने बड़े नहीं थे, जो प्‍लेयर्स से सम्‍मान पाते या फिर ऐसे थे, जिनके साथ पहले ही विवाद जुड़ा हुआ था। कुछ पर तो मैच फिक्सिंग जैसे गंभीर आरोप भी लग चुके हैं। इस वजह से बीसीसीआइ एक ऐसा नाम चाहता था, जिसका सम्‍मान सभी प्‍लेयर करें और वह टीम इंडिया में अनुशासन ला सके तथा उसके साथ कोई विवाद न जुड़ा हो। बीसीसीआइ के लिए सोने पर सुहागा यह है कि गैरी कर्स्‍टन सिर्फ बड़े प्‍लेयर और कोच ही नहीं, बल्कि उनके नाम से विश्‍व कप जिताने वाले कोच का भी तमगा लगा है, वह भी उन्‍होंने भारत को ही विश्‍व विजयी बनाया था। इस यह संभावना जताई जा रही है कि उनका कोच बनना करीब-करीब तय है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो