scriptसचिन से पहले इन दो दिग्गजों की जर्सी हो चुकी है रिटायर, जानें क्या थी वजह | before sachins jersey retirement two legends jersey also retired | Patrika News

सचिन से पहले इन दो दिग्गजों की जर्सी हो चुकी है रिटायर, जानें क्या थी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Nov 29, 2017 05:31:16 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

सचिन से पहले दो और महान खिलाड़ियों की जर्सी रिटायर की गई है।

sachin

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब किसी क्रिकेटर की जर्सी को रिटायर किया जाएगा। दशकों तक सचिन की पहचान बन चुका उनका 10 नंबर का जर्सी इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर किया जाएगा। साल 2012 में सचिन आखिरी बार इस जर्सी में नजर आए थे। जिसके बाद से केवल एक बार 2017 में 10 नंबर की जर्सी मैदान में दिखी थी। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी एकादश में शामिल किए गए शार्दुल ठाकुर इस जर्सी में नजर आए थे। हालांकि तब शार्दुल को सोशल मीडिया पर जबरदस्त ट्रोल किया गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जर्सी नंबर-10 को अनाधिकारिक तौर पर बुधवार को रिटायर घोषित कर दिया। बोर्ड की इस घोषणा के बाद अब क्रिकेट मैदान पर 10 नंबर की जर्सी नहीं दिखेगी।

सचिन ने क्यों चुना था 10 नंबर

सचिन ने अपने करियर में ज्यादातर 10 नंबर की जर्सी पहनी है। 10 के अलावा सचिन 33 और 99 नंबर की जर्सी भी पहन चुके हैं।सचिन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके सरनेम ‘ten’dulkar में 10 आता है। इसलिए वो अपनी जर्सी में 10 नंबर का इस्तेमाल करते हैं।


फिल हयूज की जर्सी हो चुकी रिटायर
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के युवा क्रिकेटर फ़िल ह्यूज की जर्सी को रियायर किया गया था। साल 2014 गेंद की चोट से जान गंवाने वाले हयूज की 64 नंबर की जर्सी को रिटायर करते हुए श्रद्धांजलि दी गई थी।

माराडोना की जर्सी भी हो चुकी है रिटायर
क्रिकेट से इतर फुटबाल में अर्जेंटीना के मशगूर फुटबॉलर डिएगो माराडोना की 10 नंबर की जर्सी को 2001 में रिटायर किया गया था। 1997 में संन्यास लेने वाले माराडोना की सम्मान में यह किया गया था।

1999 से शुरू हुआ था ये चलन
खिलाड़ी की जर्सी के पीछे नंबर देने की परंपरा साल 1999 विश्वकप के बाद शुरू हुआ। जिसके बाद के खिलाड़ियों के लिए नंबर वाली जर्सी पहनना अनिवार्य कर दिया गया। पीठ पर नंबर देने का लाभ यह होता है कि इससे खिलाड़ी की पहचान करने में सहुलियत होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो