scriptBirthday Special : अगर कोहली न होते तो कब का संन्यास ले चुके होते युवराज सिंह | Birthday special story on yuvraj singh, how virat kohli helped him | Patrika News

Birthday Special : अगर कोहली न होते तो कब का संन्यास ले चुके होते युवराज सिंह

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2018 05:28:06 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

क्रिकेट का मैदान हो या ज़िन्दगी की पिच युवराज सिंह को जीतना पसंद है। युवराज ने सिर्फ बेहतरीन क्रिकेट ही नहीं खेला बल्कि लोगों को हर मुश्किल का सामना करते हुए जिंदगी जीना भी सिखाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं ख़राब फॉर्म के चलते युवराज बहुत पहले संन्यास लेने वाले थे लेकिन विराट कोहली के इस फैसले के चलते उन्होंने अपना इरादा बदल दिया।

yuvi

Birthday Special : अगर कोहली न होते तो कब के संन्यास ले चुके होते युवराज सिंह

नई दिल्ली। आज भारतीय टीम के उस खिलाड़ी का बर्थडे है जिसने कैंसर जैसी बीमारी को हरा दिया। इनके बल्ले से जब चौको छक्कों की बरसात होती है तो रुकने का नाम नहीं लेती। इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 सिक्स मरने वाले सिक्सर किंग युवराज सिंह का आज 37वां जन्म दिन है। क्रिकेट का मैदान हो या ज़िन्दगी की पिच युवराज सिंह को जीतना पसंद है। युवराज ने सिर्फ बेहतरीन क्रिकेट ही नहीं खेला बल्कि लोगों को हर मुश्किल का सामना करते हुए जिंदगी जीना भी सिखाया है। लेकिन क्या आप जानते हैं ख़राब फॉर्म के चलते युवराज बहुत पहले संन्यास लेने वाले थे लेकिन विराट कोहली के इस फैसले के चलते उन्होंने अपना इरादा बदल दिया।

संन्यास लेने वाले थे युवी –
जी हां! कैंसर जैसी बीमारी से ठीक होने के बाद युवी कभी टीम के अंदर तो कभी बाहर दिखाई देते हैं। लगभग 3 से 4 साल हो चुके हैं युवी अब तक पहले जैसी लय में नहीं आ पाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो आईपीएल हो या फिर घरेलु क्रिकेट युवी लगातार ख़राब फॉर्म से जूझ रहे हैं। पिछले साल जनवरी में युवी ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर शानदार शतकीय पारी खेली थी। भारत इंग्लैंड के खिलाफ स्वदेश में तीन मुकाबालों की वन-डे सीरीज खेल रहा था। सीरीज का दूसरा मैच कटक के बाराबाती स्टेडियम में 19 जनवरी 2017 को खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम की ख़राब शुरुआत रही। लोकेश राहुल, शिखर धवन और विराट कोहली के जल्द आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए युवराज सिंह ने 127 गेंदों में 150 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के साथ चौथे विकेट के लिए रिकॉर्ड 256 रनों की साझेदारी की। युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने 381 रन का विशाल लक्ष्य इंग्लैंड के सामने रखा। युवी और माही की परियों के चलते टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 15 रन से हराया।

कोहली ने बढ़ाया हौसला –
इस पारी के बाद युवी ने खुलासा किया था कि, ‘एक वक्त वे क्रिकेट से संन्यास लेने की सोच रहे थे। यदि कोहली उनपर भरोसा नहीं जताते, तो वो क्रिकेट को अलविदा कह देते। उन्होंने कहा कि वो कैंसर से जूझते समय काफी हताश थे। उस समय वो क्रिकेट से संन्यास के बारे में सोच रहे थे। मगर कोहली ने उन्हें भरोसा दिलाया कि अभी भी उनमें क्रिकेट बाकी है। युवराज ने कहा, ‘खुद पर विश्वास करना बहुत आसान हो जाता है, जब आपके साथ टीम और कप्तान का साथ हो। मुझे खुशी है कि ड्रेसिंग रूम में बैठे लोगो को मुझपर भरोसा है। एक वक्त मैंने सोचा कि आगे खेलना चाहिए या नहीं, मगर कभी हार न मानने में मेरा विश्वास है।’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो