scriptगाबा में कंगारूओं का धावा, वार्नर और उस्मान ने उड़ाए शतक | Brisbane test: Australia on top after Warner Khwaja century | Patrika News

गाबा में कंगारूओं का धावा, वार्नर और उस्मान ने उड़ाए शतक

Published: Nov 06, 2015 09:26:00 am

पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 389 रन बनाए यह गाबा टेस्ट के पहले दिन अब तक का सर्वाधिक स्कोर है

David Warner

David Warner

ब्रिस्बेन। ऑस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (163) और उस्मान ख्वाजा (नाबाद 102) की शानदार पारियों से न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन दो विकेट पर 389 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और डेविड वार्नर तथा जो बर्न्स की सलामी जोड़ी ने इस फैसले को सही भी साबित कर दिया। दोनों बल्लेबाजों ने टीम को शानदार शुरूआत देते हुए पहले विकेट के लिए 161 रन जोड़े।

बर्न्स ने तेज गेंदबाज टिम साउदी की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वेटलिंग को कैच थमाने से पहले 120 गेंदों में 71 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने12 चौके शामिल है। इसके बाद क्रीज पर आए उस्मान ख्वाजा ने वार्नर के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और दूसरे विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी की। डेविड वार्नर ने पवेलियन लौटने से पहले 163 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 224 गेंदों का सामना किया और 19 चौके व एक छक्का उड़ाया। जेम्स नीशाम की गेंद पर पहली स्लिप में रॉस टेलर ने वार्नर का दर्शनीय कैच लपका। 71वें ओवर में वार्नर के आउट होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम 311 रन बना चुकी थी।

गाबा पर कंगारूओं का पहले दिन सर्वश्रेष्ठ स्कोर
उस्मान ने इसके बाद नए बल्लेबाज कप्तान स्टीवन स्मिथ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाना जारी रखा। लंबे समय बाद टीम में शामिल किए गए उस्मान ने अपने चयन को सही साबित करते हुए कॅरियर का पहला शतक जड़ दिया। उस्मान ने 133 गेंदों पर दस चौके और दो छक्के जड़े। वह दिन का खेल समाप्त होने तक स्मिथ के साथ क्रीज पर डटे हुए थे। स्मिथ ने भी सात चौकों की मदद से 41 रन बनाकर नाबाद हैं। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 389 रन बना लिए हैं और यह गाबा टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया का बनाया गया अब तक का सर्वाधिक स्कोर है।

टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से बल्लेबाजों के ही नाम रहा। यह दूसरी बार है जब ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट की एक पारी में पहले दो विकेट के लिए 150 रन या इससे अधिक की साझेदारी हुई है। न्यूजीलैंड की तरफ से चार तेज सहित कुल छह गेंदबाजों को परखा गया लेकिन वह मेजबान बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में विफल रहे। टिम साउदी ने 63 रन और जेम्स नीशाम ने 36 रन देकर एक विकेट लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो