scriptसबकी निगाहें टिकी हैं इंग्लैंड पर, क्या विराट दोहरा पाएंगे गांगुली जैसी हिम्मत | Patrika News

सबकी निगाहें टिकी हैं इंग्लैंड पर, क्या विराट दोहरा पाएंगे गांगुली जैसी हिम्मत

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2018 07:51:20 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान का जहां भारतीय क्रिकेट ने एक नया अध्याय लिखा था । गांगली जैसे आक्रामक कप्तानी करने वाले विराट कोहली अभी अपने करियर के चरम पर हैं । समय कुछ वैसा ही है जैसा तब नेटवेस्ट में गांगुली के साथ था ।

VIRAT KOHLI

हार से बौखलाए कप्तान कोहली ने दिया दो टूक बयान- कहा वर्ल्ड कप के लिए तैयार नहीं है टीम

नई दिल्ली । भारतीय क्रिकेट टीम में अगर अब तक के सबसे आक्रामक कप्तान को देखा जाए तो उसमें सौरव गांगुली का नाम सबसे ऊपर आता है। मैदान में जिस तरह उनका बल्‍ला चलता था, उसी तरह उनके आक्रामक तेवर से विरोधियों की हालत खराब हो जाती थी।उसी आक्रामकता में एक विशेष कड़ी है लॉर्ड्स में शर्ट उतारकर लहाराना । वो वाक्या था लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान का जहां भारतीय क्रिकेट ने एक नया अध्याय लिखा था । गांगली जैसे आक्रामक कप्तानी करने वाले विराट कोहली अभी अपने करियर के चरम पर हैं । समय कुछ वैसा ही है जैसा तब नेटवेस्ट में गांगुली के साथ था । ऐसे में वनडे में मिली हार के बाद आगमी टेस्ट सीरीज में विराट बल्लेबाजी और कप्तानी के साथ कुछ गांगुली फ्लेवर भी अगर दिखाएं तो कोई ताज्जुब की बात नहीं ।

 

टेस्ट में जीत कर लो वनडे का बदला
टीम इंडिया के पूर्व कैप्‍टन सौरव गांगुली ने जब 2002 में इंग्‍लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद शर्ट उतारी थी। तो लाखों इंडियन फैंस के दिल एक साथ झूम उठे थे। उस पल को इंडियन क्रिकेट के सबसे यादगार पलों में गिना जाता है।लॉर्ड्स की बालकनी में शर्ट लहराकर इतिहास रचने वाले गांगुली के नक्से कदम पर चलते विराट कुछ वैसा अगर भारत को टेस्ट सीरीज दिलवा कर करते हैं । तो भारत के क्रिकेट इतिहास में विराट का नाम भी बहुत विराट हो जायेगा ।भारतीय टीम के सबसे फिट खिलाड़ी को जीत की ख़ुशी में शर्ट लहराते देखने की तमन्ना आखिर किस क्रिकेट प्रेमी में नहीं होगी ? वनडे में मिली हार का बदला इससे अच्छे से तो लिया ही नहीं जा सकता है ।

 

भारतीय क्रिकेट इतिहास का सबसे यादगार पल
13 जुलाई 2002 को नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया का सामना मेजबान इंग्लैंड से था. लॉर्ड्स मैदान पर हुए मुकाबले में इंग्लैंड ने ओपनर मार्कस ट्रेस्कॉथिक और कप्तान नासिर हुसैन की सेंचुरी के दम पर 325 रन का स्कोर बनाया था। 326 रन का लक्ष्य काफी कठिन था, कप्तान सौरव गांगुली ने वीरेंद्र सहवाग के साथ मिलकर टीम को बेहतरीन शुरुआत दी और 106 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप निभाई। दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभाई। 42वें ओवर में युवराज 69 रन बनाकर पॉल कॉलिंगवुड की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन कैफ ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा। इसके बाद 50वें ओवर की तीसरी गेंद पर दो रन दौड़कर कैफ और जहीर खान ने इंडिया को 2 विकेट की यादगार जीत दिलाई। जैसे ही कैफ ने विजयी रन लिया, वैसे ही लॉर्ड्स की बालकनी में खड़े गांगुली ने अपनी शर्ट उतारी और हवा में लहराने लगे थे ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो