scriptजानें: कोई भी भारतीय क्रिकेटर क्यों नहीं है वर्ल्ड इलेवन की टीम में | Cant force India to play bilateral series against Pakistan: ICC | Patrika News
क्रिकेट

जानें: कोई भी भारतीय क्रिकेटर क्यों नहीं है वर्ल्ड इलेवन की टीम में

आईसीसी की ओर से जारी विश्व एकादश की शायद ये पहली टीम होगी, जिसमें भारत का कोई भी क्रिकेटर नहीं है। आखिर क्या है वजह इसके पीछें? 

नई दिल्लीSep 15, 2017 / 02:41 am

Prabhanshu Ranjan

world eleven vs pakistan

नई दिल्ली। पाकिस्तान में आठ साल के बाद ही सही लेकिन क्रिकेट मैच का आयोजन हो पाया है। क्रिकेट टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद जब कोई भी देश अपने खिलाड़ी को वहां भेजने को तैयार नहीं हो रहा था, तब लंबें अरसे के बाद आईसीसी के सहयोग से पाकिस्तान में क्रिकेट पटरी पर आती दिख रही है। पाक में क्रिकेट के आयोजन के लिए आईसीसी ने सात देशों से चुनकर एक विश्व एकादश की टीम का गठन किया है। जो पाक के साथ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेल रही है। हालांकि इस विश्व एकादश की टीम में भारत से कोई भी खिलाड़ी नहीं लिया गया है। जिस कारण क्रिकेट फैंस निराश बताए जा रहे हैं। विश्व एकादश की टीम में भारत से कोई भी खिलाड़ी क्यों नहीं लिया गया, इसके बारे में आईसीसी के सीईओ डेविड रिचर्ड्सन ने जानकारी दी। डेविड ने साफ कहा कि भारतीय खिलाड़ी के शामिल न होने का कारण व्यस्त कार्यक्रम और राजनीतिक हालात है।

मुश्किलों को नहीं किया जा सकता नजरअंदाज
लाहौर में चल रहे सीरीज के दौरान आईसीसी प्रमुख ने साफ कहा कि इस समय दोनों देशों के बीच के राजनीतिक हालात ठीक नहीं है। इस कारण संभावित मुश्किलों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। साथ ही भारत अभी ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज खेलेने में व्यस्त है। इस कारण वर्ल्ड इलेवन टीम में भारत से कोई भी खिलाड़ी नहीं लिया गया है। बता दें कि विश्व एकादश की टीम में दक्षिण अफ्रीका की टीम से सबसे ज्यादा खिलाड़ी शामिल है। इसका कारण यह है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम अभी बिल्कुल खाली थी।

world eleven vs pakistan

भारतीय खिलाड़ी पर होता अतिरिक्त दवाब
डेविड ने यह भी माना कि अगर कोई भारतीय खिलाड़ी इस टीम में होता तो उस पर सबसे ज्यादा दवाब होता। अपनी सुरक्षा के लिहाज से वह खेल पर फोकस नहीं कर पाता। डेविड ने कहा कि इसी कारण से वर्ल्ड इलेवन के कोच एंडी फ्लॉवर और पीसीबी ने भारतीय क्रिकेटर से खुद को किनारा कर लिया।

हम भारत पर नहीं डाल सकते दवाब
एक सवाल का जवाब देते हुए डेविड रिचर्ड्सन ने कहा कि आईसीसी अपने किसी भी सदस्य देश पर किसी द्वपक्षीय सीरीज खेलने के लिए दवाब नहीं डाल सकता। अगर भारत पाकिस्तान के साथ नहीं खेलना चाहता तो हम इसके लिए भारत पर दवाब नहीं डाल सकते। कोई भी द्वपक्षीय सीरीज दो देशों के आपसी सहमति पर ही होती है। लिहाजा राजनीतिक गतिरोध के बीच भारत-पाक सीरीज हो पाना संभव नहीं।

Home / Sports / Cricket News / जानें: कोई भी भारतीय क्रिकेटर क्यों नहीं है वर्ल्ड इलेवन की टीम में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो