कोच चयन : इस बार कप्तान विराट कोहली की नहीं चलेगी, कमेटी करेगी अंतिम फैसला

कोच चयन : इस बार कप्तान विराट कोहली की नहीं चलेगी, कमेटी करेगी अंतिम फैसला

Mazkoor Alam | Updated: 18 Jul 2019, 06:09:45 PM (IST) क्रिकेट

  • Virat Kohli से पिछली बार कोच चयन के मुद्दे पर ली गई थी राय
  • इस बार कपिल देव के नेतृत्व वाली समिति लेगी फैसला

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian cricket team ) के नए मुख्य कोच और अन्य कोचिंग स्टाफ के चयन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI ) ने रिक्तियां निकाल दी है और 30 जुलाई शाम पांच बजे तक आवेदन करने की अंतिम तिथि रखी है। वह चाहता है कि वेस्टइंडीज दौरे के बाद नया मुख्य कोच और नई कोचिंग टीम अपना काम शुरू कर दे। लेकिन पिछली बार अनिल कुंबले और रवि शास्त्री को कोच चुनने को लेकर हुए विवाद के बाद इस बार प्रशासकों की समिति ( COA ) कोच चयन के मामले में काफी सतर्कता बरत रही है। एक वरिष्ठ बीसीसीआई अधिकारी के हवाले से छपी एक खबर के अनुसार, इस बार बीसीसीआई ने तय किया है कि कोच चयन के मुद्दे पर कप्तान विराट कोहली अपनी राय नहीं रखेंगे और न ही सहायक कोचिंग टीम के चयन का अधिकार मुख्य कोच को दिया जाएगा। ऐसी चर्चा है कि इस बार कोच पर अंतिम फैसला टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व में बनी तीन सदस्यीय समिति करेगी। इसमें अन्य दो सदस्य पूर्व सलामी बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड़ और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी होंगे।

पिछली बार कप्तान विराट कोहली से ली गई थी राय

एक बीसीसीआई अधिकारी ने जानकारी दी कि पिछली बार कोच अनिल कुंबले के साथ अपने मतभेदों पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपनी राय रखी थी और नए कोच को लेकर अपनी पसंद भी बताई थी। लेकिन इस बार कोच के चयन में पसंद पर अपनी राय नहीं रख सकेंगे। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि सपोर्ट स्टाफ का चुनाव सेलेक्शन कमेटी करेगी। उम्मीद है कि सपोर्ट स्टाफ का चुनाव इस बार मुख्य कोच से पहले कर लिया जाएगा। इससे पहले अक्सर मुख्य कोच को अपनी पसंद की सहायक कोचिंग टीम तैयार करने का मौका दिया जाता था।

बेन स्टोक्स : बेपरवाह जिंदगी के कारण खत्म हो गया था करियर, अब बनें 'सुपरह्युमन'

बीसीसीआई जल्द खत्म कर लेना चाहती है प्रक्रिया

मुख्य कोच रवि शास्त्री समेत कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल विश्व कप के समाप्त होते ही खत्म हो चुका है। हालांकि इसके बाद तीन अगस्त से होने वाले विंडीज दौरे को देखते हुए मुख्य कोच समेत कोचिंग स्टाफ को 45 दिनों का विस्तार दे दिया गया था। अब बीसीसीअई चाहती है कि इस दौरे से पहले नई कोचिंग टीम का चयन कर लिया जाए, ताकि नई टीम इस दौरे के बाद अपना कार्यभार संभाल ले।

 

Kapil Dev

बीसीसीआई ने मुख्य कोच समेत कोचिंग स्टाफ के लिए मंगाया आवेदन

अभी किसी कमेटी को नहीं मिली औपचारिक जिम्मेदारी

ऐसी चर्चा है कि भारतीय महिला टीम के लिए कोच चुनने वाली तिकड़ी कपिल देव, अंशुमन गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी को ही भारतीय पुरुष टीम के कोच के चयन की जिम्मेदारी मिलेगी। हालांकि इन्हें अभी औपचारिक तौर पर यह जिम्मेदारी नहीं दी गई है। बता दें कि इन्होंने ने ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच डब्लूवी रमन का चयन किया था।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned