script8000 रन और 400 से ज्यादा विकेट लेने वाला ये क्रिकेटर चलाता है ट्रक, जानें क्या है इनकी मजबूरी | chris cranes driving truck to provide for his family | Patrika News

8000 रन और 400 से ज्यादा विकेट लेने वाला ये क्रिकेटर चलाता है ट्रक, जानें क्या है इनकी मजबूरी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 24, 2017 12:52:06 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

क्रिकेट की रंगीन दुनिया के पीछे कुछ काले किस्से भी है। पेश है उन्हीं में से एक…

chris cairns

नई दिल्ली। क्रिकेट खेल का वो मंच, जो रातों-रात खिलाड़ी को स्टार बनाती है। महज एक यादगार पारी खेल कर कोई क्रिकेटर पूरी दुनिया में फेमस हो जाता है। यह वो खेल है, जो अपने खिलाड़ियों को धन, शोहरत, रॉयल लाइफ सब कुछ बख्सती है। गलियों में खेलता हुआ कोई क्रिकेटर कब सात समंदर पार देश की जर्सी में आपके टीवी स्क्रीन पर आ जाता है, आप सोच भी नहीं सकते। हालांकि इतना सब कुछ करने के लिए उसे जी-तोड़ मेहनत भी करनी पड़ती है। तब कही जा कर वो देशवासियों का चहेता बन पाता है। लेकिन भद्रजनों के इस खेल के कुछ ऐसे काले किस्से भी है, जो आज आपकी आंखों से ओझल है। आज हम आपको एक ऐसे भी क्रिकेटर की कहानी बता रहे है। यह क्रिकेटर अपने दौर में दुनिया का सबसे खतरनाक ऑलराउंडर माना जाता था। लेकिन आज इसे अपने गुजर-बसर के लिए ट्रक चलाना पड़ रहा है।

न्यूजीलैंड का स्टार क्रिकेटर था वो अपने दौर का
न्यूजीलैंड की टीम अभी भारत के दौरे पर है। जहां वह भारतीय टीम के साथ तीन वन डे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इसी टीम का एक पूर्व क्रिकेटर न्यूजीलैंड की सड़कों पर ट्रक चलाता हुआ दिख जाएगा। ट्रक ड्राइवर बने इस क्रिकेटर ने अपनी मर्जी से इस पेशे को नहीं चुना है। लेकिन आज इनके परिवार की हालात कुछ ऐसे है कि इन्हें इस पेशे में आना पड़ा।

संन्याल लेते ही टूटा दुखों का पहाड़
न्यूजीलैंड का ये क्रिकेटर है- दिग्गज ऑलरांउडर क्रिस क्रेन्स। जी हां, वहीं क्रिस क्रेन्स जिसकी आग उगलती गेदों का सामना करने से दुनिया के दिग्गज बल्लेबाज डरते थें। अपने समय का ये स्टार हर बड़े गेंदबाजों की बंखिया उधेर चुका है। लेकिन आज इसे अपने बच्चों का पेट पालने के लिए ट्रक चलाना पड़ रहा है।

क्या है पूरा मामला
इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद भी क्रेन्स पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा। जो आज इनकी इस नियति का मेन कारण है। क्रेन्स कोर्ट-कचहरी के चक्कर में ऐसे पड़े कि इन्हें बैंकों ने दिवालिया घोषित कर दिया। आखिरकार लंबी लड़ाई के बाद क्रेन्स को कोर्ट ने पाक साफ करार तो दिया। लेकिन तब तक क्रेन्स सब कुछ लूटा चुके थें। पांच सितारा होटलों में रहने वाला यह क्रिकेटर तब तक सड़क पर एक ट्रक में आ चुका था। लेकिन इसके बावजूद भी क्रेन्स इस बात से खुश है कि उनपर लगा देशद्रोह का संगीन आरोप समाप्त किया गया।

ये है क्रेन्स का करियर ग्राफ
क्रेन्स न्यूजीलैंड की ओर से 1989 से 2006 तक खेले। इस दौरान क्रेन्स ने 62 टेस्ट मैच में अपनी भागीदारी निभाई। जिसमें 3320 रन बनाने के अलावा 218 विकेट भी लिया। साथ ही इसी समयावधि में क्रेन्स 215 वनडे मैचों में 4950 रन बनाने के अलावा 201 विकेट भी लिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो