scriptलोकपाल डीके जैन करेंगे महिला टीम के कोच की नियुक्ति की समीक्षा, पुरुष टीम के कोच पर भी फंस सकता है मामला | coa ask bcci lokpal DK jain to review WV ramans appointment | Patrika News

लोकपाल डीके जैन करेंगे महिला टीम के कोच की नियुक्ति की समीक्षा, पुरुष टीम के कोच पर भी फंस सकता है मामला

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2019 09:48:39 pm

Submitted by:

Mazkoor

BCCI के नए संविधान के अनुसार सिर्फ सीएसी ही कोच चुन सकता है। ऐसे में एडहॉक कमेटी कोच चुनती है तो फंस सकता है मामला।

coa president vinod rai

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट के संचालन के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति ( COA ) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल ( BCCI ) के लोकपाल डीके जैन से भारतीय महिला क्रिकेट टीम ( Indian women cricket team ) के मुख्य कोच डब्लूवी रमन की नियुक्ति की समीक्षा करने का आग्रह किया है। सीओए ने अप्रैल में ही महिला क्रिकेट टीम के कोच रमन की नियुक्ति की समीक्षा का फैसला ले लिया था, लेकिन उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश डीके जैन के पास यह मामला अभी कुछ दिन पहले ही भेजा है।

सीओए में कोच चयन को लेकर थे मतभेद

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज डब्लूवी रमन को पिछले साल दिसंबर में पूर्व क्रिकेटरों कपिल देव, अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी की एडहॉक कमेटी ने नियुक्त किया था। उस समय सीओए में सिर्फ दो ही सदस्य थे। इसके अध्यक्ष विनोद राय और डायना एडुल्जी के बीच कोच चयन प्रक्रिया को लेकर मतभेद थे। कोच चयन की प्रक्रिया को सीओए की सदस्य डायना एडुल्जी ने असंवैधानिक बताया था। उनका कहना था कि कोच चुनने की जिम्मेदारी सीएसी के पास है और उसी को कोच चयन का अधिकार दिया जाना चाहिए। बता दें कि सीएसी में तीन सदस्य सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली हैं और हितों के टकराव के मामले के कारण यह पिछले लंबे समय से निष्क्रिय है।

हरभजन सिंह को नहीं मिलेगा राजीव गांधी खेल रत्न, ये वजह आ रही सामने…

पुरुष टीम का चयन भी कर सकती है एडहॉक कमेटी

बता दें कि ऐसी चर्चा है कि इस बार पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के चयन का अधिकार भी कपिल देव के नेतृत्व वाली इसी एडहॉक कमेटी को मिल सकता है। जबकि नए संविधान के अनुसार सिर्फ सीएसी को ही कोच चुनने का अधिकार है, ऐसे में एडहॉक कमेटी एक बार फिर कोच को चुनता है तो यह हितों के टकराव का मामला बन सकता है। इसका एक कारण यह भी है कि कपिल देव और शांता रंगास्वामी दोनों भारतीय खिलाड़ी संघ के गठन से जुड़े हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो