script

भारतीय चयनकर्ताओं की सैलरी में जबरदस्त इजाफा, अब मिलेंगे इतने रुपए

Published: Aug 09, 2018 11:52:09 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति(COA) ने चयनकर्ताओं के वेतन में 30 लाख की वृद्धि की मंजूरी दे दी है।

msk prasad

भारतीय चयनकर्ताओं की सैलरी में जबरदस्त इजाफा, अब मिलेंगे इतने रुपए

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति(COA) ने चयनकर्ताओं के वेतन में 30 लाख की वृद्धि की मंजूरी दे दी है। इसके साथ मुख्य चयनकर्ता के वेतन में 20 लाख के इजाफे को भी हरी झंडी मिल गयी है। प्रस्ताव भेजा गया था कि चयनकर्ताओं की समिति के वेतन को बढ़ा के 90 लाख(प्रतिवर्ष 60 लाख से) प्रति वर्ष किया जाए और पैनल के चेयरमैन का वेतन 1 करोड़(प्रतिवर्ष 80 लाख से) प्रति वर्ष किया जाए।


यह हैं चयनकर्ता-
इस समय चयनकर्ताओं की समिति के चेयरमैन पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज एमएसके प्रसाद, इसके साथ ही देवांग गांधी और सरनदीप सिंह इसके अन्य सदस्य हैं। लोढ़ा समिति की सिफारिशों पर गगन खोड़ा और जतिन परांजपे को पिछले साल चयनकर्ताओं की समिति से निकाल दिया गया था। लोढ़ा समिति की सिफारिशों में था कि चयनकर्ताओं की समिति में केवल तीन सदस्य होंगे और वह सब टेस्ट क्रिकेट खेले हुए ही होने चाहिए।


जूनियर चयनकर्ताओं को भी फायदा-
जूनियर चयनकर्ताओं की समिति का वेतन भी बढ़ा कर 60 लाख प्रतिवर्ष कर दिया गया है। इसके चेयरमैन को 65 लाख प्रतिवर्ष का वेतन मिलेगा। महिलाओं की चयन समिति के वेतन में भी वृद्धि की गई है, सदस्यों को 25 लाख प्रतिवर्ष और मुख्य चयनकर्ता को 30 लाख प्रतिवर्ष मिलेंगे।


बढ़ेगा राहुल द्रविड़ का वेतन-
कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने BCCI के जनरल मैनेजर सबा करीम को टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ और भारतीय ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ के 2014-15 से हुई वेतन वृद्धि की समीक्षा करने को कहा है। इसी समीक्षा के बाद अमिताभ चौधरी ने इनके वेतन में 70 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव रखा है।


खिलाड़ियों के वेतन में भी हो चूका है इजाफा-
हालांकि प्रशासकों की समिति(COA) ने अपने द्वारा निर्धारित किया गया वेतन ही बढ़ाया है। दो सदस्यों वाले पैनल जिसके हेड पूर्व CAG प्रमुख विनोद राय और सदस्य पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डायना एडुल्जी हैं ने इसी साल BCCI के अंपायर, क्यूरेटर, स्कोरर और वीडियो समीक्षक के वेतन में इजाफा किया था। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय और घरेलु क्रिकेट खिलाड़ियों के वेतन में इजाफा किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो