script

Coronavirus : ईसीबी ने काउंटी और क्लबों के लिए खोला खजाना, सीएसए नहीं काटेगा वेतन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2020 01:08:07 pm

CSA ने अपने खिलाड़ियों को राहत देते हुए यह ऐलान किया है कि वह अपने खिलाड़ियों के वेतन में कोई कटौती नहीं करेगा।

ECB

ECB

लंदन/जोहॉन्सबर्ग : कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी के कारण पूरी दुनिया में खेल गतिविधियां बंद है। इस कारण पूरी दुनिया के क्रिकेट बोर्डों, खिलाड़ियों, घरेलू टीमों और क्लबों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि यह नुकसान कितना होगा, इसके बारे में अभी बताना मुश्किल है, लेकिन कुछ क्रिकेट बोर्ड अपनी घरेलू टीमों, क्लबों और क्लबों के वित्तीय नुकसान को कम करने के लिए आगे आए हैं। इसी सिलसिले में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने काउंटी टीमों और क्लबों के लिए पांच अरब 69 करोड़ रुपए (छह करोड़ दस लाख ब्रिटिश पाउंड) के वित्तीय पैकेज की घोषणा की है। वहीं क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने अपने खिलाड़ियों को राहत देते हुए यह ऐलान किया है कि वह अपने खिलाड़ियों के वेतन में कोई कटौती नहीं करेगा।

ईसीबी हर स्तर पर उपलब्ध कराएगा मदद

ईसीबी ने कहा है कि वह काउंटी, बोर्ड, क्लब से लेकर खेल के हर स्तर पर वित्तीय मदद उपलब्ध कराएगा। ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने कहा कि वे जानते हैं कि यह समय बेहद चुनौतीपूर्ण है। इसलिए इंग्लैंड एवं वेल्स में हर स्तर पर क्रिकेट परिवार के सभी सदस्यों को जल्द-जल्द से यथोचित मदद पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। इस धनराशि में से चार करोड़ पाउंड (करीब तीन अरब 74 करोड़ रुपए) तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि बाकी दो करोड़ दस लाख पाउंड (एक अरब 96 करोड़ रुपए) ब्याज मुक्त ऋण के तौर पर दिया जाएगा।

प्रभाव कम करने के लिए ईसीबी मिलकर करेगा काम

हैरिसन ने कहा कि हम इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि कोविड-19 के कारण स्थिति बहुत मुश्किल होने वाली है। उन्होंने कहा कि पूरे वित्तीय नुकसान का अनुमान लगाने में महीनों लग जाएंगे। खेल पर पड़ने वाले प्रभाव का सामना करने के लिए वह अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

सीएसए खिलाड़ियों को देगा वेतन

बता दें कि इन एहतियाती उपायों के अलावा ईसीबी नुकसान कम करने के लिए अपने खिलाड़ियों का वेतन काटने पर भी विचार कर रहा है। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सालाना कॉन्ट्रेक्ट रद्द कर दिया है। लेकिन इस मौके पर सीएसए अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ा है। उसने सीजन 2020-21 में किसी भी खिलाड़ी का वेतन नहीं काटने का निर्णय लिया है। सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक्स फॉल ने इसके साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि लेकिन उन्हें भविष्य के वेतन के बारे में सोचना होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारे पास बजट के हिसाब का पैसा है। ये केंद्रीयकरण वाला सिस्टम है। इस सीजन के लिए खिलाड़ियों को देने के लिए हमारे पास पर्याप्त बजट है।

अगले सीजन में कम हो सकता है वेतन

फॉल ने कहा कि लंबे समय में, इस स्थिति से निकलने के बाद हमें अपनी आर्थिक स्थिति से जूझना पड़ सकता है। तब हमें इसे देखना होगा। उन्होंने कहा कि इस सीजन में तो वह किसी भी खिलाड़ी को बिना वेतन के नहीं देखते, लेकिन हो सकता है कि अगले सीजन में हमें अपने हालात पर विचार करना पड़े और खिलाड़ियों को कम वेतन मिले।

ट्रेंडिंग वीडियो