शिखर पर धवन शतक के साथ बनाया विश्‍व कीर्तिमान, जानें

शनिवार को चौथे वनडे में उन्‍होंने शतक पूरा करने के साथ ही अनोखा विश्‍व रिकॉर्ड तो बनाया ही, साथ में और कई कीर्तिमान बना डाले।

By: Mazkoor

Published: 10 Feb 2018, 11:04 PM IST

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही छह मैचों की एक दिवसीय सीरीज में भारतीय टीम के बल्‍लेबाजी की धुरी बन चुके विराट कोहली और बएंहत्‍थे सलामी बल्‍लेबाज प्रचंड फॉर्म में हैं। शिखर धवन पिछले छह सीरीज में दो शतकों के साथ पांच बार अर्धशतक लगा चुके हैं और जिस रफ्तार से रन बना रहे हैं आने वाले दिनों में वह और कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। शनिवार को चौथे वनडे में उन्‍होंने शतक पूरा करने के साथ ही अनोखा विश्‍व रिकॉर्ड तो बनाया ही, साथ में और कई कीर्तिमान बना डाले। आइए नजर डालते हैं शिखर धवन के कीर्तिमानों पर-

1- दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बने, जिसने डेब्यू वनडे और 100वें वनडे दोनों में शतक जड़ा। साथ में शिखर पहले भारतीय बनें, जिसने 100वें वनडे मैच में शतक लगाया। इससे पहले अपने 100वें वनडे में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था, जिन्होंने 1999 में साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ 97 रन बनाए थे। धवन से पहले 8 बल्लेबाज 100वें वनडे में सैकड़ा जड़ चुके हैं। सबसे पहले यह कारनामा वेस्‍टइंडीज के सलामी बल्‍लेबाज गॉर्डन ग्रीनिज ने किया था।
2- 100 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी हैं। धवन 100 वनडे में अबतक 4,307 रन बना चुके हैं,जबकि विराट कोहली ने इतने ही मैचों में 4,107 रन बनाए थे। 100 वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 4808 रन बनाने का विश्‍व कीर्तिमान दक्षिण अफ्रीका के ही हाशिम आमला के नाम है।
3- 100 वनडे मैच में धवन ने अपना 13वां शतक जड़ा। इतने वनडे में कोहली के भी धवन के ही बराबर शतक थे। हालांकि पारियों के लिहाज से विराट कोहली शिखर से आगे हैं। विराट ने 86 पारियों में 13 शतक पूरे किए थे।
4- शिखर पिछले 6 वनडे में से 5 बार 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। दो बार उन्होंने शतक लगाया है और एक बार 50 से कम (35 रन) पर डरबन में रन आउट हुए।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned