INDvsSA: टेस्ट और वनडे में भारत पर 'भारी' साउथ अफ्रीका, टी-20 में टीम इंडिया आगे

INDvsSA: टेस्ट और वनडे में भारत पर 'भारी' साउथ अफ्रीका, टी-20 में टीम इंडिया आगे

Manoj Sharma Sports | Updated: 16 Sep 2019, 10:52:32 AM (IST) क्रिकेट

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक खेले गए हैं कुल 14 टी-20 मुकाबले।

धर्मशाला। वेस्टइंडीज दौरे के सफल समापन के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम अपने घर में साउथ अफ्रीका का सामना करेगी। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला में खेला जाएगा।

एक बार फिर भारत ने टी-20 में टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया है। ऐसे में सैनी, खलील अहमद के पास अपने आप को साबित करने का मौका है।

विंडीज दौरे पर लेग स्पिनर राहुल चहर को सिर्फ एक मौका मिला था। इस सीरीज में वह चाहेंगे कि उन्हें ज्यादा मौके मिलें। वहीं हार्दिक पांड्या के आने से भी मेजबान टीम और मजबूत हो गई है। विंडीज दौरे पर उन्हें आराम दिया गया था।

दक्षिण अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डी कॉक के नेतृत्व में मैदान में उतरेगी। उसकी कोशिश एक नई शुरुआत करने की होगी जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके।

टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं। टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार टी-20 में टीम में जगह मिली है।

सीनियर हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस मौरिस के साथ-साथ एडिन मार्कराम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी नगिदी को टीम में नहीं चुना है। मेहमान टीम के पास हालांकि कागिसो रबादा जैसे गेंदबाज है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ने के लिए काफी है।

टीम के पास ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन वह भारत को कड़ी चुनौती देने का दम रखते हैं। पिछली बार दोनों टीमें टी-20 में 2018 में आमने-सामने हुईं थीं जहां भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

इस मैच में हालांकि बारिश का साया भी मंडरा रहा है। मौसम विभाग ने बुधवार को ही इस बात की जानकारी दे दी थी अगले कुछ दिनों तक यहां बारिश हो सकती है।

धर्मशाला की विकेट तेज गेंदबाजों के मुफीद मानी जाती है और अगर बारिश होती है और ज्यादा देर तक कवर्स पिच पर रहते हैं तो तेज गेंदबाज और खतरनाक हो सकते हैं।

टी-20 में भारत और साउथ अफ्रीकाः

कुल मैचः 14

भारत जीताः 8

सा. अफ्रीका जीताः 5

अनिर्णीतः 1

टेस्ट और वनडे में साउथ अफ्रीका का पलड़ा भारीः

कुल टेस्टः 36, साउथ अफ्रीका जीता- 15, भारत जीता- 11

कुल वनडेः 85, साउथ अफ्रीका जीता- 46, भारत जीता- 35

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय क्रिकेट टीम:

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम:

क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेड्रिक्स, रीज हैड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी और जॉर्ज लिंडे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned