scriptएशेजः जोफ्रा आर्चर के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, स्मिथ ने बचाई लाज | Cricket: Jofra Archer took 6 wickets in 5th test match against Aus | Patrika News
क्रिकेट

एशेजः जोफ्रा आर्चर के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, स्मिथ ने बचाई लाज

स्टीव स्मिथ ने खेली 80 रनों की साहसिक पारी।

Sep 14, 2019 / 09:42 am

Manoj Sharma Sports

jofra_archer_test.jpg

लंदन। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की घातक गेंदबाजी के चलते ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम पांचवें और अंतिम टेस्ट की पहली पारी में 225 रनों पर ही ढेर हो गई।

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर अर्धशतकीय पारी खेली और अपनी टीम को संकट से निकालने की कोशिश की। हालांकि आर्चर के सामने स्मिथ के अलावा कोई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रन नहीं कर सका।

द ओवल मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में अगर स्मिथ 80 रनों की पारी न खेलते तो ऑस्ट्रेलिया की हालत और भी बुरी होती। आर्चर ने छह विकेट लेकर उसके बल्लेबाजों का विकेट पर टिकना मुश्किल कर दिया।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 264 रन बनाए थे। वह दूसरी पारी में 69 रनों की बढ़त के साथ उतरी। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए नौ रन बनाकर अपनी बढ़त को 78 रनों तक पहुंचा दिया है। रोरी बर्न्‍स चार और जोए डेनले एक रन बनाकर खेल रहे हैं।

इंग्लिश पारीः
दिन की शुरुआत भी इंग्लैंड ने ही की थी। वह दूसरे दिन मैदान पर अपने पहली पारी के स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 271 रनों के साथ उतरी थी। मेजबान टीम ने अपने बाकी के दो विकेट दूसरे दिन 23 रनों का इजाफा कर खो दिए।

जोस बटलर अपने खाते में छह रन और जोड़कर 70 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। जैक लीच (21) के रूप में इंग्लैंड ने अपना आखिरी विकेट खोया। यह दोनों विकेट मिशेल मार्श ने लिए। मार्श ने कुल पांच विकेट अपने नाम किए। पैट कमिंस ने तीन और जोश हेजलवुड ने दो बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर का विकेट एक बार फिर जल्दी गिर गया। वार्नर इस बार आर्चर का शिकार बने। वह सिर्फ पांच रन ही बना सके। 14 के कुल स्कोर पर मार्कस हैरिस (3) भी आर्चर की गेंद पर स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों लपके गए।

इसके बाद स्मिथ और मार्नस लाबुशाने (48) ने ऑस्ट्रेलिया को संभालने की कोशिश में तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। लाबुशाने 83 के कुल स्कोर पर आर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए। स्मिथ को इसके बाद किसी का साथ नहीं मिला। मैथ्यू वेड (19) भी जल्दी पवेलियन लौट लिए। दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने लाबुशाने और वेड के ही विकेट खोए।

तीसरे सत्र में आर्चर ने मिशेल मार्श (17) को अपना शिकार बनाया। टिम पेन (1) और पैट कमिंस (0) को सैम कुरैन ने दो लगातार गेंदों पर चलता किया।

स्मिथ अपने एक और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन क्रिस वोक्स की एक सीधी गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी। स्मिथ के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने अपना आठवां विकेट खोया। उन्होंने 145 गेंदों का सामना किया और नौ चौके और एक ***** मारा।

अंत में पीटर सिडल ने 18 और नाथन लॉयन ने 25 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 200 पार पहुंचाया। यह दोनों भी आर्चर का ही शिकार बने।

Home / Sports / Cricket News / एशेजः जोफ्रा आर्चर के तूफान में उड़ा ऑस्ट्रेलिया, स्मिथ ने बचाई लाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो