भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टी20 आज, मेहमान टीम पर सिर्फ बराबरी का मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टी20 आज, मेहमान टीम पर सिर्फ बराबरी का मौका

Manoj Sharma Sports | Updated: 22 Sep 2019, 08:24:50 AM (IST) क्रिकेट

खराब फॉर्म के कारण लगातार आलोचकों के निशाने पर हैं ऋषभ पंत

बेंगलुरु। भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले तीसरे और आखिरी टी-20 मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करना चाहेगी। धर्मशाला में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत ने मोहाली में दूसरा मैच सात विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना रखी है।

दूसरे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 149 रन पर रोक दिया था और फिर कोहली के नाबाद 72 रनों की मदद से सात विकेट से मैच जीत लिया था। कोहली ने जहां अर्धशतकीय पारी खेली थी तो वहीं दीपक चहर ने 22 रन देकर दो विकेट हासिल किए थे।

मेजबान टीम के लिए हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने पिछले मैच में केवल चार रन बनाए थे। माना जा रहा है कि अगर पंत अंतिम मैच में भी निराश करते हैं तो टीम से उनकी छुट्टी लगभग तय है।

बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पहले ही यह चुके हैं कि पंत को लापरवाह क्रिकेट खेलने से बचना होगा। पंत अब इस मैच में अपनी फॉर्म तलाशने की कोशिश करेंगे। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद भी पंत का विकल्प तलाशने की बात कह चुके हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को अभ्यास के दौरान खिलाड़ियों के बातचीत की थी और खिलाड़ियों को, खासकर पंत को कुछ सलाह भी दी थी।

दूसरी तरफ साउथ अफ्रीकी टीम इस मैच को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म कराना चाहेगी। मेहमान टीम को अगर मैच जीतना है तो उसे कम से कम 180 तक का स्कोर खड़ा करना होगा ताकि उसके गेंदबाजों के पास इस बड़े स्कोर वाले मैदान में रन बचाने के लिए कुछ मौके हों।

बल्लेबाजी में कप्तान क्विंटन डी कॉक और टेम्बा बावुमा ने पिछले मैच में अच्छे स्कोर किए थे। लेकिन किलर मिलर के नाम से मशहूर डेविड मिलर अभी भी अपने रंग में नहीं लौटे हैं जिससे टीम पर दबाव बढ़ता ही जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका को अगर इस मैदान पर बड़ा स्कोर खड़ा करना है तो उसके लिए यह जरूरी है कि मिलर के बल्ले से रन निकलें।

दोनों संभावित टीमें इस प्रकार हैं:

भारतीय क्रिकेट टीम:

विराट कोहली ( कप्तान ), रोहित शर्मा ( उप-कप्तान ), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, खलील अहमद, दीपक चहर और नवदीप सैनी।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम:

क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रासी वान डर डुसैन, टेम्बा बावुमा, जूनियर डाला, बीजरेन फॉट्यूइन, बेयुरान हेंड्रिक्स, रीजा हैंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिक नोर्टजे, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वायन प्रीटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी और जॉर्ज लिंडे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned