World Cup Cricket : पाकिस्तान ने द. अफ्रीका को 49 रन से हराकर विश्व कप में अपनी उम्मीद कायम रखी

World Cup Cricket : पाकिस्तान ने द. अफ्रीका को 49 रन से हराकर विश्व कप में अपनी उम्मीद कायम रखी

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 23 2019 02:52:44 PM (IST) | Updated: Jun, 23 2019 11:15:39 PM (IST) क्रिकेट

  • Pakistan की ओर से बाबर आजम और हारिस सोहेल ने लगाया अर्धशतक

  • वहाब रियाज और शादाब खान ने तीन-तीन विकेट लिए

लंदन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में दक्षिण अफ्रीका (South africa cricket team) के खिलाफ पाकिस्तान (Pakistan cricket team) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 308 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के सामने 309 रनों का लक्ष्य रखा।

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका 9 विकेट के नुकसान पर 259 रन ही बना सकी। इस तरह पाकिस्तान ने दक्षिण को 49 रन से हराकर विश्व कप में अपनी हल्की उम्मीद कायम रखी।

पाकिस्तानी आक्रमण का सामना नहीं कर सका दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। हाशिम अमला तुरत पैवेलियन लौट गए। इसके बाद क्विंटन डिकॉक (47) और कप्तान फॉफ डु प्लेसिस (63) ने पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन डिकॉक और प्लेसिस मिली अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। डिकॉक के आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट और चले गए। एडेन मार्करम आए और चले गए तो कप्तान प्लेसिस भी उसके बाद आउट हो गए। 91 पर एक विकेट खोकर अच्छी स्थिति में दिख रहा दक्षिण अफ्रीका अचानक 136 पर चार विकेट खोकर संकट में फंस गया। इसके बाद रूसी वान डेर डुसैन (36) और डेविड मिलर (31) ने टीम को उपयोगी अंशदान जरूर दिया, लेकिन मैच जिताऊ लंबी पारी नहीं खेल सके। अंत में एक ओर से एंडिले फेहलुक्वायो (46 नाबाद) ने 50वें ओवर तक संघर्ष किया, लेकिन उन्हें दूसरे छोर से किसी अन्य बल्लेबाज का सहयोग नहीं मिला।
पाकिस्तान के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। वहाब रियाज और शादाब खान ने 10 ओवरों में क्रमश: 46 और 50 रन देकर तीन-तीन विकेट अपने नाम किए तो मोहम्मद आमिर ने दो विकेट लिया। इनके अलावा एक विकेट शाहीन आफरीदी को मिला।

इसे भी पढ़ें : World Cup Record: चेतन शर्मा के बाद दूसरे और विश्व के नवें हैट्रिक मैन बने मोहम्मद शमी

हारिस सोहेल और बाबर आजम की पारियों की बदौलत पहुंचा 300 पार

पाकिस्तान को अपने ओपनरों से अच्छी शुरुआत मिली। इमाम उल हक (44) और फखर जमान (44) ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। लेकिन दोनों छह रनों से अपने अर्धशतक से चूक गए। इमाम ने इसके लिए 58 गेंद लिए और छह चौके लगाए। वहीं जमान ने 50 गेंद की पारी में छह चौके और एक सिक्स लगाया। इसके बाद बाबर आजम (69) और हारिस सोहेल (89) ने अर्धशतकीय पारी खेलकर पाकिस्तान को 300 के पार पहुंचा दिया। हारिस सोहेल बदकिस्मत रहे कि वह अपने शतक से महज 11 रनों से चूक गए। सोहेल ने 59 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं बाबर आजम ने 80 गेंद की पारी में सात चौके लगाए।
दक्षिण अफ्रीका की ओर से लुंगी नगिडी ने तीन विकेट लिए तो इमरान ताहिर को दो विकेट मिला। इनके अलावा एडेन मार्करम और एंडिले फेहलुक्वायो को एक-एक विकेट मिला।

इसे भी पढ़ें : World Cup Cricket : शमी की हैट्रिक की बदौलत भारत ने जीता, अफगानिस्तान को 11 रन से हराया

दोनों टीमें :

पाकिस्तान : सरफराज खान (कप्तान/विकेटकीपर), फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, हारिस सोहेल, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, वहाब रियाज और मोहम्मद आमिर।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, एडेन मार्कराम, रासी वैन डेर डुसैन, डेविड मिलर, कगिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, आंदिले फेहलुक्वायो और क्रिस मौरिस।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned