ICC Cricket World Cup Super League : तीसरा अम्पायर देगा फ्रंट फुट नो बॉल पर निर्णय

ICC Cricket World Cup Super League में पहली बार कुछ नियम इंट्रोड्यूस होने जा रहे हैं। इनमें से प्रमुख है फ्रंट फुट नो बॉल का नियम और धीमे ओवर रेट पर लगने पर जुर्माना।

By: Mazkoor

Updated: 27 Jul 2020, 09:25 PM IST

मैनचेस्टर : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आधिकारिक रूप से सोमवार को यह घोषणा की कि इंग्लैंड और आयरलैंड (ENG vs IRE) के बीच 30 जुलाई से तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ आईसीसी विश्व कप सुपर लीग (ICC Cricket World Cup Super League) की शुरुआत होगी। इस लीग के साथ आईसीसी कुछ नए नियमों को भी इंट्रोड्यूस कर रहा है। इन नियमों पर हालांकि चर्चा काफी दिनों से चल रही थी, लेकिन पहली बार लागू इसी विश्व कप सुपर लीग में होगा। इनमें से प्रमुख है फ्रंट फुट नो बॉल का नियम (Front foot no ball rule) और धीमे ओवर रेट पर लगने वाला जुर्माना।

फ्रंट फुट नो बॉल चेक करने के लिए होगा अलग अंपायर

इस लीग में फ्रंट फुट नो बॉल की निगरानी के लिए खास तौर पर तीसरा अम्पायर (Third Umpire) नियुक्त किया जाएगा। इसी के साथ यह नियम वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय दोनों क्रिकेट में लागू हो जाएगा। पिछले कुछ सालों में फ्रंट फुट नो बॉल पर अंपायरों के फैसले को लेकर काफी विवाद हुए थे। ऐसे कई मामले देखने में आए थे, जब मैदानी अम्पायर इसे नहीं देख पाया। ऐसी कई गेंद पर बल्लेबाजों को आउट होने पर नुकसान भी उठाना पड़ा। इसके अलावा उन्हें फ्री हिट का फायदा भी नहीं मिल पाया। बता दें कि अंपायरों ने भी माना कि फ्रंट फुट नो बॉल देखने के साथ खेल के बाकी चीजों को बारीकी से देखने में परेशानी होती है। इसी के मद्देनजर फ्रंट फुट नो बॉल देखने के लिए तीसरे अंपायर पर काफी दिन से चर्चा चल रही थी।

Dhoni XI 2011 vs Kohli XI 2019 : Aakash Chopra ने बताया विश्व कप खेली कौन-सी टीम थी बेहतर

ऊंचाई के नो बॉल का फैसला मैदानी अंपायर के जिम्मे

आईसीसी ने प्रायोगिक तौर पर इसका प्रयोग पहली पिछले साल भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेले गए वनडे सीरीज में किया था। सफल नतीजे आने के बाद आईसीसी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में हुए महिला टी-20 विश्व कप (ICC T20 Women World Cup) में इसका इस्तेमाल किया था। अब इसे सीमित ओवरों के क्रिकेट में अनिवार्य कर दिया है। बता दें कि ऊंचाई के लिए नो बॉल का फैसला अब भी मैदानी अम्पायर ही लेगा।

धीमे ओवर रेट पर कटेंगे अंक

आईसीसी लीग में पहली बार एक और नियम का इस्तेमाल करने जा रहा है। उसने निर्णय लिया है कि सुपर लीग में धीमे ओवर रेट पर टीमों के अंक काटे जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार, विश्व कप सुपर लीग में हर धीमे ओवर के लिए एक अंक कटेगा। बता दें कि सुपर लीग में जीत के लिए 10 अंक निर्धारित किए गए हैं, जबकि टाई, परिणाम नहीं निकलने या मैच रद्द होने की स्थिति में दोनों टीमों को पांच-पांच अंक दिए जाएंगे।

कोरोना के कारण यह किए गए हैं बदलाव

आईसीसी ने न सिर्फ इन दो नियमों में ही बदलाव किया है। कुछ नियम कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण भी बदले गए हैं। आईसीसी इन नियमों की समीक्षा हर तीन-तीन महीने पर की जाएगी। इन नियमों के तहत हर टीम को प्रति पारी एक की जगह दो डीआरएस (DRS) मिलेंगे। इसका फैसला आईसीसी ने जून में ही लिया है।

आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम का ऐलान, Ben Stokes को मिला आराम

दो साल चलेगा सुपर लीग

विश्व कप सुपर लीग करीब दो साल तक चलेगा। आईसीसी ने सोमवार को इसके शुरुआत की तो घोषणा कर दी, लेकिन अंतिम तारीख का ऐलान अभी नहीं किया है। बता दें कोरोना वायरस के कारण इस साल काफी क्रिकेट बरबाद हो जाने के कारण 2023 के वनडे विश्व कप (Cricket World Cup 2023) को फरवरी-मार्च से बढ़ाकर अक्टूबर-नवम्बर कर दिया गया है, ताकि लीग को समाप्त करने के लिए थोड़ा और समय मिल जाए।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned