scriptसीएसके और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बोले इस टीम के मालिक, नहीं मिलना चाहिए रिटेशन पॉलिसी का अधिकार | CSK and RR should not get the right of retention said KXIP owner | Patrika News

सीएसके और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बोले इस टीम के मालिक, नहीं मिलना चाहिए रिटेशन पॉलिसी का अधिकार

Published: Nov 22, 2017 03:30:31 pm

Submitted by:

Kuldeep

आईपीएल के 11वां संस्करण में ये हो सकते है बदलाव, चेयरमैन राजीव शुक्ला की अध्यक्षता में हुई बैठक

CSK and RR should not get the right of retention said KXIP owner

नई दिल्ली। आईपीएल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट लीग है। आईपीएल के अब तक 10 संस्करण हो चुके है और 11वां संस्करण अप्रैल 2018 में शुरू होगा। दो साल का बैन झेल रही चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स आईपीएल में वापसी करने वाली है। इन दोनों टीमों के आने से बहुत सारे बदलाव किए जाएंगे और भविष्य की नीतियों पर भी चर्चा करने के लिए मुंबई में आइपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में आठों फ्रेंचाइजियों के मालिक शामिल हुए। कुछ खुद मौजूद थे वहीं कुछ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जुड़े।

किंग्स इलेवन पंजाब ने किया विरोध
इस मीटिंग में दिल्ली डेयरडेविल्स के मालिक जीएम राव, मुंबई इंडियंस के आकाश अंबानी, कोलकाता नाइट राइडर्स के शाहरुख खान और जय मेहता, किंग्स इलेवन पंजाब के मोहित बर्मन और नेस वाडिया मीटिंग में मौजूद थे। वहीं राजस्थान रॉयल्स के मनोज बडाले और चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से जॉन जॉर्ज शामिल हुए। इस मीटिंग में कई अहम मुद्दों पर बात की गयी बैठक में राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बडाले ने खिलाड़ियों की रिटेशन पॉलिसी और राइट टू मैच को लेकर अपना पक्ष रखा वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के मालिक मोहित बर्मन ने साफतौर पर विरोध करते हुए कहा कि दो साल के निलंबन के बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को किसी भी खिलाड़ी को रिटेन करने का अधिकार नहीं मिलना चाहिए। किंग्स इलेवन पंजाब की फ्रेंचाइजी ने 2 खिलाड़ियों को बरकरार रखने की पॉलिसी का समर्थन किया।जबकि बाकि की टीमें चाहती हैं कि 3 से 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट दी जानी चाहिए। पहले भी ज्यादा से ज्यादा 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति थी।

सीएसके और राजस्थान रॉयल्स की वापसी
बता दे स्पॉट फिक्सिंग के घेरे में आने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो साल के लिए निलंबित कर दिया था। इसके बाद राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस को दो साल के लिए इस लीग में शामिल कर दिया गया था। सीएसके और आरआर के शीर्ष खिलाड़ी इन दोनों टीमों में बंट गए थे। अब चेन्नई सुपर किंग्स अपने पुराने कुछ खिलाड़ी जैसे महेंद्र सिंह धोनी , रविचंद्र आश्विन आदि को वापस रिटेन करना चाहती है। वहीं राजस्थान का कहना है की वह नीलामी से ही खिलाड़ियों को खरीदना पसंद करेगा।

यह बोले शाहरुख़
कोलकाता नाईट राइडर्स के मालिक और अभिनेता शाहरुख खान ने भी इस बैठक में अपना पक्ष रखा। शाहरुख़ ने खिलाडिय़ों को रिटेन करने के पक्ष में सहमति जताई और साथ ही खिलाडिय़ों को खरीदने के लिए निर्धारित रुपये को बढ़ाने का सुझाव दिया। बैठक में मौजूद पदाधिकारी ने कहा कि सभी फ्रेंचाइजी इस बात पर सहमत थीं कि खिलाडिय़ों को खरीदने का कुल बजट बढऩा चाहिए। खिलाड़ियों को खरीदने का बजट अभी 66 करोड़ रूपए निर्धारित है शाहरुख़ और अन्य टीमों के मालिकों ने इसे बढ़ा कर 75 से 85 करोड़ करने का सुझाव रखा गया है। अगर ऐसा होता है तो इस बार खिलाडिय़ों की नीलामी में खर्च होने वाली राशि और ऊपर जा सकती है।

इंग्लैंड में हो नीलामी
कुछ फ्रेंचाइजी के मालिकों ने आइपीएल की नीलामी इंग्लैंड में कराना चाहते थे। उनका कहना था की इस बार बड़ी नीलामी होगी और अधिकतर खिलाड़ी सूची में शामिल होंगे इसी लिए नीलामी इंग्लैंड में होनी चाहिए। लेकिन बाकी टीमों के मालिकों ने इसे भारत में ही कराने के लिए कहा। अब नीलामी प्रक्रिया बेंगलुरु, मुंबई या गोवा में हो सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो