scriptWorld Cup 2019: अफगानिस्तान को टूर्नामेंट की पहली जीत का इंतजार, इंग्लैंड से मिलेगी कड़ी चुनौती | CWC 2019 Afghanistan vs England at Old Trafford Manchester | Patrika News

World Cup 2019: अफगानिस्तान को टूर्नामेंट की पहली जीत का इंतजार, इंग्लैंड से मिलेगी कड़ी चुनौती

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2019 03:10:31 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

ICC cricket World Cup 2019 में अफगानिस्तान को अभी तक एक भी जीत नहीं मिली है। वहीं इंग्लैंड की टीम 4 में से 3 मैच जीत चुकी है।

England vs Afghanistan

मैनचेस्टर। ICC Cricket World Cup 2019 में आज इंग्लैंड का मुकाबला अफगानिस्तान से है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर ये मैच दोपहर 3 बजे से शुरू होगा और इसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर होगा। मेजबान इंग्लैंड के सेमीफाइनल में जगह बनाने की दिशा में ये मुकाबला बहुत ही अहम रहने वाला है, क्योंकी इंग्लैंड अगर आज का मैच जीत जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने के बेहद करीब पहुंच जाएगी। अभी तक इंग्लैंड 4 मैचों में से 3 जीत के साथ चौथे पायदान पर है। वहीं अफगानिस्तान की टीम को इस विश्व कप में पहली जीत का इंतजार है। हालांकि अफगानिस्तान ने अभी तक शानदार खेल का प्रदर्शन किया है, लेकिन टीम जीत का स्वाद नहीं चख सकी है। दूसरी बार विश्व कप में खेल रही अफगान टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका , ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और न्यूजीलैंड से हार चुकी है।

England

इंग्लैंड के लिए चोट बनी सिरदर्द

इस विश्व कप में अभी तक इंग्लैंड के लिए सबकुछ ठीक चल रहा था, लेकिन पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम के दो खिलाड़ी चोटिल हो गए थे। कप्तान इयान मोर्गन कमर के दर्द की वजह से बीच में ही मैदान छोड़कर चले गए थे और जेसन रॉय के बाएं पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था।जेसन रॉय तो पहले ही दो मैचों के लिए वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। वहीं आज कप्तान इयान मोर्गन का भी खेलना मुश्किल लग रहा है। ऐसे में उनकी जगह जोस बटलर कप्तानी करते हुए नजर आएंगे।

स्पिन डिपार्टमेंट इंग्लैंड का कमजोर

इंग्लैंड की टीम इस वक्त वर्ल्ड कप की सबसे संतुलित टीम है, लेकिन देखना ये होगा कि जेसन रॉय और इयान मोर्गन की गैरमौजूदगी में टीम कैसा प्रदर्शन करती है। इंग्लैंड की बेंच स्ट्रेंथ काफी मजबूत है, जिसमें टॉम कुरैन और मोइन अली जैसे खिलाड़ी हैं। पाकिस्तान से हारने के बाद इंग्लैंड ने तीनों विभागों में अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी इस वक्त लाजवाब है। हालांकि गेंदबाजी स्पिन डिपार्टमेंट टीम के लिए थोड़ा चिंता का विषय है, क्योंकी टीम में दो मुख्य स्पिनर आदिल रशीद और मोइन अली हैं। अभी तक आदिल रशीद को सभी 4 मैच में खेलने का मौका मिला है, जिसमें उन्होंने सिर्फ 2 ही विकेट लिए हैं। सबसे किफायती गेंदबाजी के मामले में दोनों स्पिनर्स तेज गेंदबाजों से भी पीछे हैं। मोइन ने 5.65 और रशीद ने 6.15 की इकोनॉमी से रन दिए। उनसे पीछे सिर्फ क्रिस वोक्स (6.85) ही हैं।

Afghanistan

बल्लेबाजी अफगान की सबसे बड़ी मुश्किल

वहीं अफगानिस्तान के लिए उसकी बल्लेबाजी चिंता का विषय बनी हुई है। पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों अफगानिस्तान की हार हुई थी। अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज इस वर्ल्ड कप में प्रभावित नहीं कर सका है। अभी तक टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 98 रन की पारी नजीबुल्लाह जादरान ने खेली थी। इंग्लैंड जैसी मजबूत बल्लेबाजी क्रम के सामने अगर वह पहले बल्लेबाजी करता है तो ज्यादा से ज्यादा रन बनाने होंगे। वहीं, रन चेज में उसे बड़े लक्ष्य का पीछा करना पड़ सकता है। ऐसे में टीम को एकजुट होकर बेहतर बल्लेबाजी करनी होगी। हालांकि अफगानिस्तान की गेंदबाजी उसकी सबसे बड़ी ताकत है। खासकर राशिद खान और मोहम्मद नबी की जोड़ी किसी भी बल्लेबाज को परेशान कर सकती है।

 

मौसम और पिच रिपोर्ट

मैच के शुरू होने से पहले राहत की बात ये है कि यहां बारिश होने की संभावना काफी कम है। तापमान 14 से 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। विकेट से स्पिनर्स को मदद मिल सकती है। पिछली बार यहां भारत-पाक मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 300+ रन बनाए थे।

संभावित प्लेइंग इलेवन

अफगानिस्तान: हजरतउल्ला जजाई, नूर अली जादरान, रहमत शाह, हसमतउल्ला शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी, इकरम अलीखिल, राशिद खान, अफताल आलम और हामिद हसन

इंग्लैंड: जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जोए रूट, इयान मोर्गन, बेन स्टोक, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, मोईन अली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो