बॉल टेंपरिंग कांड के बाद और निखरी डेविड वॉर्नर की बल्लेबाजी

बॉल टेंपरिंग कांड के बाद और निखरी डेविड वॉर्नर की बल्लेबाजी

Kapil Tiwari | Publish: Jul, 12 2019 03:26:00 PM (IST) क्रिकेट

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( Cricket World cup 2019 ) में डेविड वॉर्नर ( David Warner ) ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों में 3 शतकों के साथ 647 रन बनाए।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ( David Warner ) का उदय ऐसे वक्त में हुआ जब ऑस्ट्रेलिया की टीम बदलाव के दौर से गुजर रही थी। विश्व कप 1999, 2003 और 2007 की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया लगातार अपनी चमक खो रही थी। विश्व चैंपियन होते हुए ऑस्ट्रेलिया अपने घर में ही सीरीज हार रही थी। वॉर्नर ने दो मई 2009 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 में डेब्यू करते हुए 43 गेंदों में 89 रन की आक्रामक पारी खेली। पार्थिव पटेल की तरह डेविड वार्नर ने भी अपने पहले टी-20 मैच से पहले एक भी प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला था।

वॉर्नर ने पहले ही टेस्ट में ठोका शतक

पहले टी-20 मैच में अच्छी पारी खेलने के बाद डेविड वॉर्नर ने होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसिय क्रिकेट में पर्दापण किया। टी-20 की तरह अपने दूसरे वनडे मैच में उन्होंने 69 रन की अच्छी पारी खेली। मैथ्यू हेडन और जस्टिन लेंगर के संन्यास के बाद ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट में अच्छे ओपनर की तलाश थी। टीम की ये तलाश डेविड वॉर्नर पर आकर खत्म हुई। वार्नर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में शतक ठोका। ऐसा करने वाले वो ऑस्ट्रेलिया के 13 वें बल्लेबाज बन गए। इसके बाद भारत के खिलाफ 180 रन की धमाकेदार पारी खेलकर वॉर्नर ने खुद को सलामी बल्लेबाज के तौर पर स्थापित कर लिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर को निरंतर अच्छा खेलने की है आदत

David Warner

विवादों से रहा है वॉर्नर का नाता

2013 की चैम्पियंस ट्रॉफी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेविड वॉर्नर ने 119 रन की शानदार पारी खेली। इस टूर्नामेंट के दूसरे मैच में वॉर्नर को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिखा गया। बाद में पता चला कि वॉर्नर ने जो रूट को घूंसा मारने की कोशिश की थी। जिसके चलते वॉर्नर पर बैन भी लगा और इसके बाद वो चैम्पियंस ट्रॉफी से साथ किसी प्रकार का क्रिकेट नहीं खेल सके। वो दिन भी आया जब केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों का नाम बॉल टेंपरिंग कांड में आया। स्टीव स्मिथ और डेविड पर एक-एक साल का बैन लगाया गया। वहीं कैमरून बैनक्राफ्ट पर 9 महीने का बैन लगा।

महेंद्र सिंह धोनी की बल्लेबाजी को लेकर सुनील गावस्कर का महत्वपूर्ण बयान

 

David Warner

2019 के विश्व कप में शानदार प्रदर्शन

विश्व कप क्रिकेट 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) में डेविड वॉर्नर ने अपने करियर का सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए 10 मैचों में 3 शतकों के साथ 647 रन बनाए। इस विश्व कप में वॉर्नर में एक और खासियत यही दिखी कि अब वो पिच को समझने के बाद अपनी पारी को अागे बढ़ाते हैं। कई मैचों में शुरूआती 50 रन बनाने के लिए उन्होंने ज्यादा गेंदे खेलीं।

एकदिवसीय, टेस्ट, टी-20 और IPL में रिकार्ड

डेविड वॉर्नर ने 116 वनडे मैचों में 17 शतकों के साथ 5222 रन बनाए हैं। वहीं 74टेस्ट मैचों में वॉर्नर ने 21 शतकों के साथ कुल 8539 रन जोड़े हैं। T-20 में खेले 70 मैचों में वॉर्नर ने 13 अर्धशतकों के साथ 1279 रन बनाए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में खेले 126 मैचों में 4 शतकों के साथ वॉर्नर ने 4706 रन बनाए हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned