IPL 2018 : दिल्ली डेयरडेविल्स ने किया चौंकाने वाला फैसला, गंभीर को कप्तानी से हटाया

गौतम गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से हटा दिया गया है। गंभीर की जगह दिल्ली की कप्तानी श्रेयस अय्यर को दी गई है।

By: Siddharth Rai

Published: 25 Apr 2018, 05:18 PM IST

नई दिल्ली। आईपीएल 11 में दिल्ली डेयरडेविल्स की लगातार तीन हार के बाद टीम मैनेजमेंट ने एक बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, गौतम गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से हटा दिया गया है। गंभीर की जगह दिल्ली की कप्तानी श्रेयस अय्यर को दी गई है। खुद को कप्तानी से हटाए जाने के बाद गौतम गंभीर ने कहा है कि ये मेरा खुद का फैसला है और मैं पूरी तरह इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। मैंने टीम में कोई योगदान नहीं दिया है, इसलिए टीम की कप्तानी छोड़ने का मेरा खुद का फैसला है।

गंभीर का निराशाजनक प्रदर्शन
गंभीर के कप्तानी से हटने के बाद दिल्ली की कमान युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के हाथ में सौंपी गई है। हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा हैं। दिल्ली अब तक इस सीजन में दिल्ली 6 मैच खेल चुकी हैं जिसमें उन्होंने मात्र एक मैच जीता हैं। वहीं आठ साल बाद दिल्ली की टीम में लौटकर कप्तानी संभाल रहे गंभीर ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक बेहद निराशाजनक प्रदर्शन किया है और वह छह मैचों में 17.00 के मामूली औसत से मात्र 85 रन बना पाए हैं। इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 55 रन रहा है जो उन्होंने पहले मैच में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ बनाया था।

कोलकाता को जिताए हैं दो ख़िताब
बता दें गंभीर ने अपनी शानदार कप्तानी से कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार चैंपियन बनाया हैं। ऐसे में उनसे ये उम्मीद जताई जा रही थी के वे इस साल दिल्ली को भी चैंपियन बना सकते हैं लेकिन दिल्ली का निराशाजनक प्रदर्शन और अब गंभीर का कप्तानी से इस्तीफा सभी के लिए चौकाने वाला हैं।आईपीएल इतिहास में 4217 रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर मौजूद गंभीर अपनी निराशाजनक फार्म से दिल्ली की मुश्किलें बढ़ा रहे हैं जबकि डेयरडेविल्स से उम्मीद थी कि उनके जैसे अनुभवी बल्लेबाज को कप्तान बनाने से टीम का भाग्य बदलेगा। लेकिन अभी तक न तो गंभीर रन बना पाए न ही वह टीम का मनोबल ऊंचा कर पाए।

दिल्ली लगातार फ्लॉप
गंभीर ने अपनी टीम के ऑस्ट्रेलियाई कोच रिकी पोंटिंग के साथ सत्र शुरू होने से पहले वादा किया था कि वह इस बार दिल्ली का भाग्य बदलेंगे लेकिन वह ऐसा करने में असमर्थ रहे। दिल्ली ने आईपीएल के 10 वर्षाें में 2008 और 2009 में सेमीफाइनल में तथा 2012 में प्लेऑफ में जगह बनाई थी। इन तीन वर्षाें को छोड़ दिया जाए तो दिल्ली 2010 में पांचवें, 2011 में 10वें, 2013 में नौवें, 2014 में आठवें, 2015 में सातवें, 2016 में छठे और 2017 में छठे स्थान पर रही।

 

Show More
Siddharth Rai Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned