scriptविजय हजारे ट्रॉफी: दिग्गज बाहर, गंभीर और पटेल की टीम अंदर | Delhi vs spirited Gujarat in the Vijay Hazare Trophy final | Patrika News

विजय हजारे ट्रॉफी: दिग्गज बाहर, गंभीर और पटेल की टीम अंदर

Published: Dec 28, 2015 03:42:00 pm

दिल्ली टीम में तो टीम इंडिया के कई स्टार हैं, जैसे गौतम गंभीर, शिखर धवन और ईशांत शर्मा, लेकिन गुजरात टीम में अक्षर पटेल

Gautam Gambhir

Gautam Gambhir

नई दिल्ली। विजय हजारे ट्रॉफी में फाइनल मुकाबले के लिए दिल्ली और गुजरात टीम अपनी पूर जोर तैयारी कर रही है। दिल्ली टीम में तो टीम इंडिया के कई स्टार हैं, जैसे गौतम गंभीर, शिखर धवन और ईशांत शर्मा, लेकिन गुजरात टीम में अक्षर पटेल (अभी टीम इंडिया में स्थापित नहीं) और पार्थिव पटेल के अलावा कोई भी नामी खिलाड़ी नहीं है। फिर भी टीम ने पूरे टूनार्मेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बना ली। जबकि ट्रॉफी में युवराज (पंजाब), एमएस धोनी (झारखंड) जैसे दिग्गजों से सजी कई टीमें क्वार्टरफाइनल तक में ही बाहर हो चुकी हैं।

धवन, ईशांत और अक्षर के पास तैयारी का मौका

फाइनल मुकाबला टीम इंडिया के प्लेयर शिखर धवन, ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल के लिए भी खास रहेगा। यह मैच ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले तैयारी का अच्छा मौका होगा। ऐसे में ये प्लेयर निश्चित रूप से अपना कौशल दिखाना चाहेंगे।

पंचाल और पार्थिव से रहेगी उम्मीद

फाइनल में गुजरात को दिल्ली से जीतने के लिए कुछ हटकर खेल दिखाना होगा। इसका दारोमदार काफी हद तक बल्लेबाज प्रियंक पंचाल, रुजुल भट्ट, भार्गव मेरई और पार्थिव पटेल पर रहेगा, जबकि गेंदबाजी में अक्षर पटेल खास होंगे। दिल्ली की ओर से टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन, कप्तान गौतम गंभीर और उन्मुक्त चंद पर नजर रहेगी, वहीं गेंदबाजी में ईशांत शर्मा का अनुभव अहम होगा।

सेमीफाइनल राउंडअप
शनिवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबलों में जहां टीम इंडिया के दो स्पिनर अक्षर पटेल और अश्विन पटेल ने अपनी-अपनी टीमों के लिए बॉलिंग में शानदार प्रदर्शन किया, वहीं दिल्ली की ओर से उन्मुक्त चंद का बल्ला जमकर बोला।

पहले चमके अश्विन
पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुजरात और तमिलनाडु के बीच खेला गया। टॉस तमिलनाडु ने जीता और गुजरात को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। तमिलनाडु की ओर से ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने सधी हुई बॉलिंग करते हुए गुजरात के बल्लेबाजों को बांधे रखा। उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि विजय शंकर को 36 रन पर दो विकेट मिले। मुश्किल विकेट पर गुजरात के बल्लेबाज मनप्रीत जुनेजा ने 74 रन और चिराग गांधी ने 71 की पारी खेली। इस प्रकार गुजरात ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 248 रन का स्कोर खड़ा कर दिया।

फिर अक्षर ने दिखाया फिरकी का कमाल
249 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तमिलनाडु की शुरुआत अच्छी रही। अभिनव मुकुंद और दिनेश कातिज़्क ने पहले विकेट के लिए 16.2 ओवर में 84 रन जोड़ दिए। दिनेश कातिज़्क (41) के आउट होते ही तमिलनाडु की बैटिंग बिखर गई और उसके बल्लेबाज ‘तू चल मैं आया’ की तर्ज पर चलते बने। इसमें अहम भूमिका निभाई स्पिनर अक्षर पटेल ने। पटेल ने 10 ओवर में 43 रन पर 6 विकेट झटके। तमिलनाडु की पूरी टीम 217 रन पर ढेर हो गई, जबकि मुकुंद 104 रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरा सेमीफाइनल
विजय हजारे ट्रॉफी के दूसरे फाइनल में शनिवार को दिल्ली और हिमाचलप्रदेश के बीच मुकाबला हुआ। इस मैच में दिल्ली के उन्मुक्त चंद ने तूफानी पारी खेली।हिमाचलप्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 200 रन का स्कोर खड़ा किया। हिमाचल की ओर से कप्तान बिपुल शर्मा को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक पाया। बिपुल ने 45 गेंदों में 51 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 3 छक्के शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो