scriptवेस्टइंडीज क्रिकेटर दिनेश रामदीन ने किया क्रिकेट से संन्यास का ऐलान | Denesh ramdin West Indies cricketer to retire from international cricket | Patrika News

वेस्टइंडीज क्रिकेटर दिनेश रामदीन ने किया क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2022 06:51:50 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज और कप्तान दिनेश रामदीन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। बता दें कि अभी वह मात्र 35 साल के ही थे हालांकि रिटायरमेंट के बाद वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट लगातार खेलते रहेंगे।

Denesh Ramdin

Denesh Ramdin

Denesh Ramdin Retirement: वेस्टइंडीज टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने आज सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। गौरतलब है कि उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए तीनों फॉर्मेट में शानदार खेल दिखाया है और कई मौकों पर बेहतरीन पारियां खेल अपनी टीम को जीत भी दिलाई थी। दिनेश रामदीन ने वेस्टइंडीज के लिए 74 टेस्ट, 139 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 71 T20 मुकाबले खेले हैं। साल 2015 में जेसन होल्डर के कप्तानी छोड़ने के बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के तीनों फॉर्मेट में कप्तानी की थी। हालांकि 2019 के बाद वह लगातार अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे थे और अब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है
वेस्टइंडीज के इस धाकड़ बल्लेबाज ने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था और इसी साल अच्छे प्रदर्शन के कारण भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। हालांकि इसके 1 साल बाद उन्होंने फरवरी 2006 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना T20 डेब्यू किया।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स ने की वनडे क्रिकेट से संन्यास की घोषणा


रामदीन ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 6 दिसंबर 2019 को इंडिया के खिलाफ राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला और यह उनके करियर का आखिरी मुकाबला साबित हुआ। इसके बाद उन्हें टीम में मौका नहीं मिला और अब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है।
https://twitter.com/raina_big/status/1549018689093406721?ref_src=twsrc%5Etfw
रामदीन ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा इंस्टाग्राम अकाउंट पर की है। उन्होंने भावुक पोस्ट लिखते हुए कहा कि ‘यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करता हूं। वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए पिछले 14 साल खेलना एक सपने जैसा रहा है। मैंने त्रिनाद और टोबैगो के लिए क्रिकेट खेल कर, अपने बचपन के सपनों को पूरा किया। मेरे कैरियर ने मुझे दुनिया को देखने और विभिन्न संस्कृतियों को समझने, दोस्त बनाने और सक्षम होने का मौका दिया। मैं इस सब के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट और सभी दोस्तों की सराहना करता हूं।’ इसके अलावा उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट रिटायरमेंट लेने के साथ ही वह फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलते रहेंगे।
यह भी पढ़ें

हरभजन सिंह ने राज्यसभा सांसद के रूप में ली शपथ, देखें वीडियो


बता दें कि रामदीन के नाम 74 टेस्ट मैच की 126 पारियों में 2898 रन दर्ज हैं। वहीं 139 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 2200 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम 4 और वनडे में 2 शतक मौजूद हैं। वही दिनेश रामदीन ने 71 टी-20 मुकाबलों में 1 अर्धशतक की मदद से कुल 636 रन बनाए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो