scriptमोहाली में भारत-श्रीलंका के वन-डे मैच के बाद होगा धोनी का रिटायरमेंट… जानें पूरी खबर! | dhoni will take retirement with the duties in mohali oneday | Patrika News

मोहाली में भारत-श्रीलंका के वन-डे मैच के बाद होगा धोनी का रिटायरमेंट… जानें पूरी खबर!

Published: Dec 04, 2017 08:06:28 pm

Submitted by:

राहुल

धोनी एक सफेद लैब्राडोर है सेवानिवृत्ति के बाद, उन लोगों की देखभाल करने में इच्छुक लोगों को गोद लेने के लिए कुत्तों को दिया जाएगा।

dhoni
नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच के बाद कुछ ऐसा होने वाला जो क्रिकेट फैंस के लिए काफी निराश कर देने वाला होगा। टेस्ट सीरीज़ के बाद खेले जाने वाली एकदिवसीय सीरीज़ में कोई बल्लेबाज या गेंदबाज अपने शानदार प्रदर्शन के लिए याद तो किया ही जाएगा, लेकिन इसके साथ ही एक दूसरी वजह भी होगी जब इस सीरीज़ को बड़े लेवेल पर याद किया जाएगा।
बता दें कि धोनी पिछले 10 वर्षों से मोहाली जिला पुलिस के साथ काम करने वाला एक स्नीफर डॉग है। वह अपनी सेवा पूरी करने और 13 दिसंबर को मैच के बाद रिटायर होने के लिए तैयार है। बता दें कि धोनी ने इसी मैदान से अपने करियर की शुरुआत की थी। मोहाली पुलिस धोनी और दो अन्य कुत्तों जॉन और प्रीती के लिए एक औपचारिक विदा समारोह आयोजित करेगी, जो उसी दिन सेवानिवृत्त होंगे। धोनी एक सफेद लैब्राडोर है सेवानिवृत्ति के बाद, उन लोगों की देखभाल करने में इच्छुक लोगों को गोद लेने के लिए कुत्तों को दिया जाएगा। गोद लेने की प्रक्रिया एक नीलामी के माध्यम से की जाएगी। तीनों कुत्तों के पास 800 रुपये का आरक्षित मूल्य तै किया गया है। कुत्ते की टीम के प्रभारी अमरीक सिंह ने चंडीगढ़ में एक अंग्रेजी अख़बार को बताया कि धोनी 10 फरवरी, 2007 को जिला पुलिस में शामिल हो गया था और कुत्ते ने उन्हें कई उच्च प्रोफ़ाइल सुरक्षा अभियानों में सहायता भी की थी और महत्वपूर्ण मामलों को सुलझाने और कुछ ड्रग्स को पकड़ने में भी सहायता की थी।
जब वह सिर्फ तीन महीने का था तो मोहाली पुलिस उसे अहमदनगर से धोनी को लेकर आए। धोनी को फिलर पुलिस अकादमी में प्रशिक्षित किया गया। एक अंग्रेजी अख़बार को बताते हुए अमरीक सिंह ने कहा “धोनी अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान पीसीए स्टेडियम में जांच करने में हमारी मदद करता था। भारत और पाकिस्तान के बीच 2011 में वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान, जब दोनों देशों के प्रधान मंत्री मोहाली आए, धोनी हमारे साथ काम कर रहा था”।
इसके अलावा, धोनी ने जिराकपुर में सुरक्षा अभियानों के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जब डेरा सच्चा सौदा के अनुयायियों को जिला पुलिस ने मोहाली से बाहर करने की कोशिश कर रहे थे। इस साल अगस्त में इस हिंसा के दौरान धोनी को विस्फोटकों की जांच के लिए बैगों को खोजने के लिए तैनात किया गया था।
अमरीक सिंह ने कहा कि धोनी अंडे खाने और दूध पीने का शौकीन है। धोनी हर दिन तीन लीटर दूध पीता है और अपने तीन वक्त के भोजन में प्रतिदिन 20 से 30 अंडे खता है। अमरीक सिंह बताते हैं कि धोनी को रोटी पसंद नहीं है। उन्होंने कहा “वह दिन में छह से सात घंटे सोता है वह दिन में सोता है वह विस्फोटक सूँघने में विशेषज्ञ हैं वह हमारे कुत्तों में सबसे तेज़ है, जब कोई खोज अभियान चलाते थे तो वह बड़ी कुशलता से अपना काम करता था। हमें वह बहुत याद आएगा वह हमारे लिए एक संपत्ति के बराबर रहा है”।
एक अंग्रेजी अख़बार के अनुसार दो अन्य कुत्ते प्रीती और जॉन भी धोनी के साथ रिटायर हो जाएंगे। दोनों ने भी जिला पुलिस के साथ अपनी 10 साल की सेवा पूरी कर ली है। प्रीती और जॉन को भी उनकी सेवानिवृत्ति पर औपचारिक विदाई दी जाएगी। धोनी की तरह, प्रीति भी विस्फोटकों को सूँघने में विशेषज्ञ है, जबकि जॉन हत्या और अन्य अपराध स्थानों पर खोज का विशेषज्ञ है।
जॉन को सीनियर पत्रकार के.जे सिंह और उनकी मां गुरचरण के घर पर तैनात किया गया था, इस साल सितंबर में चरण की 3 बी 2 अपने घर में हत्या कर दी गई थी। लेकिन जॉन ने इस केस को बड़ी आसानी से सुलझा दिया, क्योंकि हमलावर के.जे की कार से भागा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो