scriptक्या कोहली ने आईसीसी कोड ऑफ़ कंडक्ट का उलंघन किया है | did kohli violated ICC rule | Patrika News

क्या कोहली ने आईसीसी कोड ऑफ़ कंडक्ट का उलंघन किया है

Published: Nov 02, 2017 03:04:58 pm

Submitted by:

Kuldeep

विराट कोहली डगआउट में बैठ कर किसी से वॉकी टॉकी पर बात कर रहे थे।

did kohli violated ICC rule

नई दिल्ली। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच पहले टी -20 इंटरनेशनल के बाद सुबह कुछ मीडिया आउटलेट्स ने भारतीय कप्तान कोहली के ऊपर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कौंसिल(आईसीसी) कोड ऑफ़ कंडक्ट का उलंघन करने का आरोप लगते हुए उन्हें आड़े हाथ लिया। मीडिया के अनुसार भारत और न्यूज़ीलैंड के मैच में भारत की बल्लेबाजी के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली ने डगआउट से वॉकी टॉकी का इस्तेमाल किया।

आईसीसी ने ख़ारिज किया आरोप
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कौंसिल(आईसीसी) की गाइडलाइन्स के मुताबिक मैच के दौरान मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित है। गाइडलाइन्स के हिसाब से कोहली ने आईसीसी कोड ऑफ़ कंडक्ट का उलंघन किया है। वीडियो में विराट कोहली डगआउट में बैठ कर किसी से वॉकी टॉकी पर बात कर रहे है। कुछ मीडिया आउटलेट्स के अनुसार कोहली ने गलती की है लेकिन, आईसीसी ने इस आरोप को ख़ारिज करते हुए स्पष्ट किया के वॉकी टॉकी का इस्तेमाल मेडिकल या सामरिक कारणों के लिए डगआउट और ड्रेसिंग रूम क्षेत्र के बीच संचार के उद्देश्य से किया जाता है इसका इस्तेमाल आईसीसी की परमिशन के बाद किया जा सकता है। कोहली ने आईसीसी के एसीएसयू से वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी थी और अनुमति दी गई थी। आईसीसी नियमों के तहत खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारी जरूरत पड़ने पर अनुमति ले कर वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन ड्रेसिंग रूम में मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित है।

बुधवार को, भारत ने न्यूजीलैंड को 53 रनों से हराकर तीन मैचों की टी -20 श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। और अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को जीत के साथ विदाई दी। भारत की सलामी जोड़ी शिखर धवन (52 गेंदों में 80) और रोहित शर्मा (55 गेंदों में 80) ने अर्धशतकों की मदद से 158 रनों की रिकार्ड साझेदारी बनाई। भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने 202 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में न्यूज़ीलैंड की टीम 20 ओवरो में 149 रन ही बना पाई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो