script

डॉन ब्रैडमेन की बल्लेबाजी का कलर वीडियो हुआ वायरल, 71 साल पुराना है यह फुटेज

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2020 06:03:54 pm

यह वीडियो नेशनल फिल्म एंड साउंड आर्काइव ऑफ आस्ट्रेलिया ने जारी किया है
Don Bradman इस वीडियो में स्पष्ट रूप से बल्लेबाजी करते देखे जा सकते हैं

color image of Don Bradman

color image of Don Bradman

मेलबर्न : निर्विवाद रूप से सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमेन (Don Bradman) की 71 साल पुरानी एक वीडियो फुटेज मिली है। इसे ऑस्ट्रेलिया की नेशनल फिल्म एंड साउंड आर्काइव ऑफ आस्ट्रेलिया (AFSA) ने जारी किया है। यह वीडियो फुटेज जारी होते ही वायरल हो गई है और दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी इसे देख रहे हैं।

जॉर्ज हॉब्स ने किया है शूट

एएफएसए ने इस वीडियो फुटेज को जारी करते हुए जानकारी दी है कि 16 एमएम की इस फुटेज को जॉर्ज हॉब्स ने शूट किया है। हॉब्स दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एबीसी सूचना विभाग के लिए बतौर कैमरा पर्सन जुड़े थे। काम किया करते थे। इसके बाद उन्होंने एबीसी टीवी के लिए काम किया।

घरेलू क्रिकेट का है यह वीडियो

ब्रैडमैन की बल्लेबाजी का यह वीडियो किसी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच का नहीं है। 66 सेंकेड का यह वीडियो एएफ किप्पैक्स और डब्लूए ओल्डफील्ड के बीच खेले गए मैच का है। इस वीडियो में आवाज नहीं है। इस वीडियो में वह ऑस्ट्रेलिया के ही ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। एएफएसए के मुताबिक, यह वीडियो 16 फरवरी 1949 का है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ब्रैडमैन का यह आखिरी मैच था।

https://twitter.com/hashtag/DonBradman?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

रिटायरमेंट के बाद खेले थे इस मैच में

ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 1948 में अपना आखिरी मैच खेला था। उसके एक साल बाद का यह वीडियो है। ब्रैडमैन ने अपने 20 साल के क्रिकेट करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 54 टेस्ट मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 99.94 की अविश्वसनीय औसत और 29 शतकों की मदद से 6996 रन बनाए थे। ब्रैडमैन के नाम 12 दोहरे शतक और 13 अर्धशतक भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो