scriptअब जनता की राय तय करेगी ‘थानों की रेटिंग’ | Now public opinion will decide 'rating of stations' | Patrika News

अब जनता की राय तय करेगी ‘थानों की रेटिंग’

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2016 09:39:00 am

पुलिस वेबसाइट में ‘फीडबैक अबाउट पुलिस स्टेशन’ नामक नया सॉफ्टवेयर जोड़ा…

police station

police station

पुलिस थानों को अब तक पुलिस मुख्यालय ही हर महीने रेटिंग देता रहा है लेकिन अब इसमें सुधार और बेहतर मूल्यांकन के नजरिए से आमजन को भी रेटिंग देने का अधिकार दिया गया है। 

इसलिए राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर ‘फीडबैक अबाउट पुलिस स्टेशन’ नाम से एक नया सॉफ्टवेयर जोड़ा गया है। इससे पुलिस की धुंधली तस्वीर स्पष्ट नजर आएगी। 
‘फीडबैक अबाउट पुलिस स्टेशन’ सॉफ्टवेयर राजस्थान पुलिस की वेबसाइड पर अपलोड है। साथ ही इस सॉफ्टवेयर को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में डाउनलोड कर सकता है।

 इतना ही नहीं पुलिस की वेबसाइट से सीधा खोलकर भी फीडबैक दिया जा सकता है। इस सॉफ्टवेयर पर पुलिस आला अधिकारियों की निगरानी रहेगी। कम रैंकिंग वाले थानों में सुधार के प्रयास किए जाएंगे। 
ऐसे दे सकेंगे रेटिंग

‘फीडबैक अबाउट’ पुलिस स्टेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने पर एक प्रोफॉर्मा आएगा। फीडबैक रेटिंग के लिए संबंधित को इस प्रोफॉर्मा में नाम, पता, मोबाइल नंबर, पिन कोड नंबर, थाने जिला का नाम, मेल आईडी आदि जानकारी भरनी पड़ेगी।
 यह रिपोर्ट संबंधित थाने के जिला ऑफि स पुलिस मुख्यालय पर जाएगी ताकि इसे मुख्यालय पर मॉनिटरिंग करने वाले अधिकारी और जिले के एसपी देख सकें।

हर काम के लिए अलग नंबर

असंतोषजनक कार्य के लिए एक नंबर, संतोषजनक के लिए दो, अच्छे के लिए तीन और बहुत अच्चे के लिए चार और उत्कृष्ट कार्य के लिए पांच नंबर दे सकेंगे। एक माह में एक व्यक्ति पांच थानों का फीडबैक देकर रेटिंग तय कर सकेगा।
 इस आधार पर कम अंक वाले थानों में आमजन को होने वाली समस्याओं को दूर किया जाएगा। लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

जनता से लिया फीडबैक 

पुलिस के कार्यों को और बेहतर करने के लिए ‘फीडबैक अबाउट पुलिस स्टेशन’ सॉफ्टवेयर तैयार किया गया। इसमें जनता से फीडबैक लिया जाएगा। इसके आधार पर पुलिस की कमियों को दूर कर सुधार के प्रयास किए जाएंगे।
डॉ. अमनदीपसिंह कपूर, पुलिस अधीक्षक, बीकानेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो