नम आंखों से कुक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, इनको बताया महान खिलाड़ी- जानें विदाई पर क्या-कुछ बोले

नम आंखों से कुक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, इनको बताया महान खिलाड़ी- जानें विदाई पर क्या-कुछ बोले

Akashdeep Singh | Publish: Sep, 12 2018 07:49:57 AM (IST) क्रिकेट

इंग्लैंड ने पांचवां टेस्ट 118 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। कुक ने इस मैच की दूसरी पारी में शतक बनाया और वह मैन आफ द मैच बने।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक यहां ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ पांचवें और अपने आखिरी टेस्ट मैच के आखिरी दिन मंगलवार को भावुक नजर आए। इंग्लैंड ने पांचवां टेस्ट 118 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। कुक ने इस मैच की दूसरी पारी में शतक बनाया और वह मैन आफ द मैच बने। आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड ने चौथे दिन सोमवार को आठ विकेट पर 423 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। पहली पारी में मिली 40 रनों की बढ़त के आधार पर इंग्लैंड ने भारत को कुल 464 रनों का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम केएल राहुल(149) और ऋषभ पंत(114) के शतक के बावजूद टारगेट से 118 रन पीछे रह गई।


मुझे खलेगी टीम की कमी: कुक-
कुक ने मैच के बाद कहा, "यह सबसे शानदार सप्ताह रहा। बीफी (इयान बोथम) से मुझे एक संदेश मिला और उन्होंने कहा कि क्या आपके पास स्क्रिप्ट लेखक हो सकता है? मेरी टीम के साथ साझा की गई यादें। कुछ बहुत अच्छे क्षण।" उन्होंने कहा, "आप सभी मुझे बहुत याद आएंगे। मुझे अब इस टीम की कमी खलेगी। मैं सिर उठाकर जा सकता हूं।"


एंडरसन को सराहा-
यह टेस्ट जेम्स एंडरसन के लिए भी खास रहा। एंडरसन के नाम टेस्ट में अब कुल 564 विकेट हो गए हैं और वह आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्ग्रा से आगे निकल गए हैं। कुक ने कहा, "आज का प्रदर्शन यह दिखाता है कि टेस्ट क्रिकेट कितना मुश्किल हो सकता है। जिमी (एंडरसन) को मैक्ग्रा से आगे निकलते देखना शानदार था। इंग्लैंड के महान क्रिकेटर के साथ खेलना मेरे लिए सम्मान की बात है।"


कुक का इस मैच में प्रदर्शन-
33 साल के लिए कुक ने पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन की पारी खेली। उनका यह आखिरी टेस्ट मैच था। इसके बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। कुक ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन बनाए।

Ad Block is Banned