भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू कर रहे हनुमा विहारी के बारे में 5 खास बातें, जब क्रिस गेल को कर दिया था हैरान

भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू कर रहे हनुमा विहारी के बारे में 5 खास बातें, जब क्रिस गेल को कर दिया था हैरान

Prabhanshu Ranjan | Publish: Sep, 07 2018 03:24:55 PM (IST) | Updated: Sep, 07 2018 03:26:57 PM (IST) क्रिकेट

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच अब से थोड़ी देर बाद लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच लंदन के ओवल मैदान में खेला जाना है। मैच का टॉस जीत कर इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। भारतीय टीम इस मैच में दो बदलावों के साथ उतर रही है। आर. अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या की जगह पर हनुमा विहारी को मौका दिया गया है। हनुमा का ये पहला टेस्ट मैच है। आईए जानते है हनुमा विहारी के बारें में ये पांच खास बातें...

#1. हनुमा विहारी को मिला मौका-
भारत की ओर से इस मैच में हनुमा विहारी अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं। हनुमा भारत की ओर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 292वें क्रिकेटर बने। 13 अक्टूबर 1993 को जन्मे हनुमा विहारी आंध्र प्रदेश के लिए खेलते है। हनुमा की पहचान एक बेहतरीन ऑल राउंडर क्रिकेटर की है। वो बल्लेबाजी के साथ-साथ ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी करते है।

#2. हनुमा का करियर ग्राफ-
हनुमा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अबतक कुल 63 मैच खेले है। जिसमें उनके बल्ले से 5142 रन निकल चुके है। विहारी के नाम पर प्रथम श्रेणी में 15 शतक और 24 अर्धशतक भी दर्ज है। वहीं लिस्ट ए में हनुमा ने 56 मुकाबले खेले है। इसमें चार शतक और 13 अर्धशतक के साथ-साथ हनुमा के खाते में 2268 रन दर्ज है। यदि हनुमा के आईपीएल करियर को देखें तो यहां वो अबतक कुल 65 मैच खेल चुके हैं। जिसमें उन्होंने 1219 रन बनाया है। आईपीएल में हनुमा ने चार अर्धशतक जमाया है। हनुमा की गेंदबाजी की बात करें तो प्रथम श्रेणी में उनके खाते में 19, लिस्ट ए में 12 और आईपीएल में 21 विकेट दर्ज है।

 

#3. हुनमा का निकनेम है कन्ना-
हनुमा का निकनेम 'कन्ना' नाम से भी जाना जाता है। वो 2012 अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा थे और हाल ही में इंग्लैंड में इंडिया-ए टीम का हिस्सा रहे इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड-ए के खिलाफ वनडे सीरीज के चार मैचों में 291 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक भी शामिल था। -

#4. रणजी में जड़ चुके हैं तिहरा शतक-
हनुमा विहारी ने पिछले साल अक्टूबर आंध्र प्रदेश की तरफ से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ तिहरा शतक जड़ा था। इस पारी के बाद हनुमा रातों-रात स्टार बन गए। रणजी के इस मुकाबले में हनुमा ने नाबाद 302 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी। इसके अलावा वो 2017-18 के रणजी ट्रॉफी सीजन में आंध्र प्रदेश की तरफ से 6 मैचों में सर्वाधिक 752 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने थे।

#5. गेल को किया था आउट-
वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को टी-20 का सबसे बल्लेबाज माना जाता है। गेल ज्यादातर समय गेंदबाजों की बखियां उधड़ेते नजर आते है। लेकिन साल 2013 गेल तब भौंचक रह गए थे, जब उन्हें 19 साल के एक युवा स्पिनर ने आउट किया था। तब गेल बैंगलोर की ओर से खेल रहे थे। हैदराबाद की ओर से अपना पहला आईपीएल मैच खेलने उतरे हनुमा ने गेल को आउट कर सनसनी फैला दी थी।

Ad Block is Banned